Site icon Memoirs Publishing

बाल-बाल बचे तीर्थयात्री, केदारनाथ में हुई हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग

केदारनाथ धाम से गुप्तकाशी लौट रहे हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी। हेलीकॉप्टर केदारनाथ से पांच तीर्थयात्रियों को लेकर गुप्तकाशी लौट रहा था।  अचानक मौसम खराब होने की वजह से हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी। पायलट ने बड़ी सूझबूझ का परिचय देते हुए हेलीकॉप्टर को केदारनाथ धाम के पुराने पैदल मार्ग पर सुरक्षित उतार लिया।

 

पुराने पैदल मार्ग पर हुई इमरजेंसी लैंडिंग

केदारनाथ से गुप्तकाशी लौटते वक्त रास्ते में अचानक कोहरा और मौसम खराब हो जाने के कारण हेलीकॉप्टर को केदारनाथ धाम के पुराने पैदल मार्ग पर लैंड करवाना पड़ा। हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान हेलीकॉप्टर में पायलट समेत 6 लोग सवार थे। पायलट ने जब केदारनाथ धाम से गुप्तकाशी आने के लिए उड़ान भरी थी तो मौसम ज्यादा खराब नहीं था। जिस कारण पायलट ने उड़ान भर ली लेकिन रास्ते में अचानक कोहरा आ जाने और मौसम अत्यधिक खराब हो जाने के कारण इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी।

 

 

पिछले साल क्रैश में सात लोगों की हुई थी मौत

आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में कोहरे के कारण केदारनाथ धाम में एक दर्जन से अधिक हेलीकॉप्‍टर क्रैश की घटनाएं हो चुकी हैं। पिछले साल हुई ऐसी दुर्घटना में सात लोगों की मौत हो गई थी। सोमवार को जब ट्रांस भारत कंपनी का हेलीकॉप्‍टर श्रद्धालुओं को लेकर निकला तो चटख धूप खिली हुई थी। पायलट को जरा भी अंदेशा नहीं था कि मौसम खराब हो जाएगा। हालांकि कोहरा देखते ही पायलट ने काफी समझदारी का परिचय दिया।

Share this content:

Exit mobile version