Site icon Memoirs Publishing

खेल मंत्री रेखा आर्य ने खेल महाकुंभ को लेकर की यह बड़ी घोषणाएं

उत्तराखंड की धामी सरकार राष्ट्रीय खेल रिकॉर्ड तोड़ने वाले खिलाड़ियों की प्रोत्साहित करने वाली है। आपको बता दें सरकार द्वारा रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को उन्हें एक लाख रुपये का इनाम देने की योजना बनाई गई है है।

खेल मंत्री रेखा आर्य ने घोषणा की है कि 31 अक्टूबर से शुरू होने वाले खेल महाकुंभ-2023 की मेजबानी उत्तराखंड में की जाएगी। मंत्री आर्य ने यह भी बताया कि विभाग पारंपरिक रूप से हर साल अक्टूबर के पहले सप्ताह में खेल महाकुंभ का आयोजन करता है, लेकिन अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण इस वर्ष इवेंट 31 अक्टूबर, 2023 को शुरू होगा और जनवरी के अंत तक जारी रहेगा।

खेल मंत्री रेखा आर्य ने घोषणा की कि खेल महाकुंभ-2023 अक्टूबर 2023 से 30 जनवरी 2024 तक आयोजित होने वाला है।

इस भव्य आयोजन में न्याय पंचायत, विकास खंड, जिला और राज्य स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं होंगी। न्याय पंचायत स्तर पर उद्घाटन महाकुंभ खेल नैनीताल जिले में स्थित खूबसूरत शहर कुँवरपुर में आयोजित किये जायेंगे।

की गई यह बड़ी घोषणाएं

खेल मंत्री ने घोषणा की कि इस वर्ष खेल महाकुंभ की पुरस्कार राशि पिछले वर्ष की तुलना में बढ़ा दी गई है। न्याय पंचायत स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 300 रूपये, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को 200 रूपये तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को 150 रूपये की धनराशि प्रदान की जायेगी। इसके अतिरिक्त, विकासखंड में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 500 रुपये, दूसरे स्थान के विजेता को 400 रुपये और तीसरे स्थान के विजेता को 300 रुपये का उदार पुरस्कार दिया जाएगा।

जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विजेता को 800 रुपये, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को 600 रुपये और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को 400 रुपये का पुरस्कार मिलेगा। राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 1500 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। दूसरे स्थान के विजेता को 1000 रुपये और तीसरे स्थान के विजेता को 700 रुपये मिलेंगे।

खेल मंत्री ने घोषणा की है कि खेल महाकुंभ राज्य भर में न्याय पंचायतों, विकास खंडों, जिलों और समूहों सहित विभिन्न स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। यह आयोजन 14 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों, लड़के और लड़कियों दोनों के लिए खुला होगा और इसमें एथलेटिक्स और कबड्डी शामिल होंगे।

ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर आयोजित होने वाले खेल महाकुंभ में भाग लेने के लिए आयु वर्ग 14, 17 और 19 वर्ष है। खेल मंत्री ने घोषणा की है कि इस वर्ष पहली बार ओपन खेलों का आयोजन किया जाएगा।

विकलांग व्यक्तियों के लिए, पुरुष और महिला दोनों, जिसमें एथलेटिक्स और बैडमिंटन शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त, महाकुंभ में एथलेटिक्स, कबड्डी, खो-खो, वॉलीबॉल और फुटबॉल जैसे खेल शामिल होंगे। इसके अलावा, जूडो, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, कराटे, बॉक्सिंग, मलखंभ, हैंडबॉल और तायक्वोंडो सहित कई अन्य खेल भी इस आयोजन में शामिल होंगे।

 

Share this content:

Exit mobile version