Site icon Memoirs Publishing

प्रदेश सरकार कर रही पर्वतीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार

प्रदेश सरकार पर्वतीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं में महत्वपूर्ण सुधार कर रही है। इसके तहत सरकारी अस्पतालों में सुविधाओं और संसाधनों का जायजा लिया जा रहा है। स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर. राजेश कुमार ने कुमाऊं के 5 सरकारी अस्पतालों का निरीक्षण किया और पर्वतीय क्षेत्रों में मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा की।

डॉ. कुमार ने इस दौरे के दौरान बताया कि उनकी टीम ने स्वास्थ्य सुविधाओं की गुणवत्ता और पहुँच को महसूस करने के लिए अस्पतालों का निरीक्षण किया है। उन्होंने यह भी कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में ट्रॉमा सेंटर्स की कमी होने के कारण किसी भी अपातकालीन स्थिति में स्वास्थ्य सुविधाओं की आवश्यकता होने पर सबसे पास जाने में कठिनाइयां हो सकती हैं। इस पर विचार करते हुए, उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों पर ट्रॉमा सेंटर बनाने के लिए निर्देश दिए गए हैं, ताकि यहाँ के लोगों को अपातकालीन स्थितियों में जल्दी और उचित इलाज मिल सके।

डॉ. कुमार ने यह भी बताया कि विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी के कारण कुछ सरकारी अस्पतालों में आईसीयू का संचालन नहीं किया जा पा रहा था, और इस समस्या को दूर करने के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती की गई है।

यह सुधार प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की महत्वपूर्ण बढ़ोतरी का हिस्सा है और निवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ पहुँचाने का प्रयास कर रहा है।

Share this content:

Exit mobile version