Site icon Memoirs Publishing

आदि कैलाश में अस्थायी संचार सुविधा शुरू, क्षेत्र पहली बार बजी मोबाइल की घंटी

पिथौरागढ़। 5,800 फुट की ऊंचाई पर चीन सीमा से लगे ज्योलिंगकांग यानी आदि कैलाश में अस्थायी संचार सुविधा शुरू हो गई है। यहां  मंगलवार को पहली बार मोबाइल की घंटी बजी। जिसके बाद पर्यटक और ग्रामीण खुशी से झूम उठे।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 11 और 12 अक्तूबर को  पिथौरागढ़ जिले के दौरे पर रहेंगे। जिसको देखते हुए बीएसएनएल ने यहां छोटा टॉवर लगाकर टू जी की अस्थायी सेवा शुरू कर दी है। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी का 11 अक्तूबर को चौदास घाटी के नारायण आश्रम और अगले दिन आदि कैलाश, ओम पर्वत जाएंगे।

गौर हो कि ज्योलिंगकांग क्षेत्र में अब तक संचार की कोई सुविधा नहीं है। यहां से 35 किमी दूर गूंजी में नेपाल का सिम काम करता है। अधिकारी यहां सैटेलाइट फोन से संचार सुविधा से जुड़े हैं। बीएसएनएल के जीएम महेश सिंह निर्खुपा ने बताया कि आदि कैलाश में थ्री जी सेवा भी चालू की जा रही है। स्थायी टॉवर लगाने के लिए जगह भी चयनित कर ली गई है। जल्द ही इसका कार्य शुरू किया जाएगा। नारायण आश्रम में भी टू जी और थ्री जी सेवा शुरू कर ली है। संचार सेवा से आदि कैलाश दर्शन को आने वाले पर्यटकों के साथ ही स्थानीय ग्रामीण और सीमा की सुरक्षा में लगे एजेंसियों को फायदा होगा।

 

 

Share this content:

Exit mobile version