Site icon Memoirs Publishing

4200 करोड़ की परियोजनाओं के उपहार से उत्तराखंड निखरेगा: PM के प्रयासों से अगले दशक उत्तराखंड का – सतपाल महाराज

पिथौरागढ़।

प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई, पंचायतीराज, ग्रामीण निर्माण, जलागम, पर्यटन, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा आगमन के दौरान प्रदेश को 4200 करोड़ की परियोजनाओं का उपहार देने पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का पहले से ही देवभूमि उत्तराखंड से विशेष लगाव है।

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने उत्तराखंड से जुड़ाव और शुरुआती सफर को याद करते हुए कई बार यहां के आध्यात्मिक स्थलों का जिक्र किया है। उत्तराखंड के प्रति उनका अटूट स्नेह इस बात का प्रमाण है कि वह समय-समय पर अपने संबोधन में कई बार कह चुके हैं कि आने वाला दशक उत्तराखंड का है।

महाराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा पहुंच कर जिस प्रकार से प्रदेश को 4200 करोड़ की परियोजनाओं का उपहार दिया है, और उन्होंने अदिक कैलाश के दर्शन किए, पार्वती कुंड के समीप पूजा अर्चना की, और फिर गुंजी गांव पहुंचकर सेना के जवानों से मिलकर उनकी हौसला बढ़ाई। उन्होंने स्थानीय लोगों से मिलने के बाद जागेश्वर धाम में शिव की पूजा की। निश्चित रूप से उनकी यह पहल उत्तराखंड के विकास और पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण होगी।

महाराज ने कहा कि उत्तराखंड सीमा पर लिपुलेख दर्रे के रास्ते कैलाश मानसरोवर की यात्रा फिलहाल कोरोनाकाल से बंद है इसलिए श्रृद्धालुओं के लिए आदि कैलाश की यात्रा की शुरुआत की गई है। आदि कैलाश को भारत का कैलाश मानसरोवर कहा जाता है। चीन के कब्जे वाले तिब्बत में स्थित कैलाश पर्वत की परछाई जैसे मानसरोवर झील में दिखती है वैसे ही आदि कैलाश पर्वत की परछाई पर्वती कुंड में पड़ती है जहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूजा अर्चना की गई।

Share this content:

Exit mobile version