International Day of Non-Violence : क्यों मनाते हैं अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस, जानिए महत्व

0
61
फोटो स्टूडियो


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

हर साल 2 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस  को मनाया जाता है। यह हमें शांति और अहिंसक विरोध के वैश्विक प्रतीक महात्मा गांधी की स्थायी विरासत की याद दिलाता है। महात्मा गांधी के जयंती पर इस दिन को मनाने का फैसला संयुक्त राष्ट्र ने साल 2007 में लिया। इस दिन को सेलिब्रेट करके गांधी जी को श्रद्धांजलि दी जाती है। प्रेम, सच्चाई और शांतिपूर्ण काम के जरिए कुछ भी पाया जा सकता है ये सीख महात्मा गांधी ने पूरी दुनिया को दी थी।

युवाओं को किया जाता है प्रेरित

यह दिन महात्मा गांधी के जन्मदिन का प्रतीक है, जो भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में एक विशाल व्यक्ति और अहिंसा के दर्शन और रणनीति के अग्रणी थे। उनकी विरासत का सम्मान करने से परे, यह दिन युवाओं को शांतिपूर्ण ढंग से संघर्षों को हल करने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने के लिए शिक्षित और प्रेरित करने के लिए कार्रवाई के आह्वान के रूप में कार्य करता है।

अहिंसा दिवस का इतिहास 

साल 2004 में ईरानी नोबेल पुरस्कार विजेता शिरीन एबादी ने अहिंसा के अंतरराष्ट्रीय दिवस का विचार प्रस्तावित किया।संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासभा में महात्मा गांधी के दर्शन और विरासत के सम्मान में अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस की स्थापना के लिए एक प्रस्ताव रखा गया। महासभा के कुल 191 सदस्य देशों में से 140 से भी ज़्यादा देशों ने इस प्रस्ताव पर सहमति जताई। जिसके बाद साल 2007 से महात्मा गांधी के जयंती पर अहिंसा दिवस मनाया जाने लगा।

अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस का महत्व

इस दिन संघर्ष समाधान के लिए अहिंसक नजरिए को बढ़ावा देने और सहिष्णुता, समझ और करुणा के महत्व पर जोर देने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाता है। दुनिया भर में इसे लेकर कई कार्यक्रम सेमिनार, कार्यशालाएं और शैक्षिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। यह उन अन्य व्यक्तियों और आंदोलनों को याद करने का भी दिन है जिन्होंने अहिंसा का समर्थन किया और सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन में योगदान दिया।अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस महात्मा गांधी की शिक्षाओं की स्थायी प्रासंगिकता पर प्रकाश डालता है। व्यक्ति, समुदाय, राष्ट्र अहिंसा के रास्ते पर चलते हुए किसी भी विवाद का समाधान निकाल सकते हैं।

अहिंसक रणनीतियों की शक्ति

हाल के शोध से पता चला है कि सार्थक और स्थायी परिवर्तन प्राप्त करने में अहिंसक रणनीतियां हिंसक रणनीतियों की तुलना में दोगुनी प्रभावी हैं। अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस संघर्षों को हल करने और सामाजिक मुद्दों को संबोधित करने के साधन के रूप में अहिंसा की प्रभावकारिता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

वैश्विक जागरूकता फैलाना

इस दिन के प्राथमिक उद्देश्यों में से एक दुनिया भर में अहिंसा के संदेश का प्रसार करना है। यह शांतिपूर्ण समाधान के महत्व को रेखांकित करता है और विवादों को हल करने के लिए व्यक्तियों और समुदायों को अहिंसक दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

शांति की संस्कृति का निर्माण

अहिंसा न केवल सामाजिक स्तर पर बल्कि व्यक्तियों के भीतर भी परिवर्तन को प्रभावित करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। इसमें लोगों में क्रोध और हिंसा को कम करने, व्यक्तिगत विकास और सामंजस्यपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने की क्षमता है। अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस शांति, सहिष्णुता, समझ और अहिंसा की संस्कृति की खेती को प्रोत्साहित करता है।