Site icon Memoirs Publishing

सीएम धामी से मुलाकात के बाद बद्रीनाथ पहुंची राष्ट्रपति मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बद्रीनाथ धाम पहुंचने का आयोजन किया। भगवान बदरी विशाल के मंदिर में, राष्ट्रपति ने माथा टेका और आशीर्वाद प्राप्त किया। उनके बद्रीनाथ यात्रा की सुरक्षा बहुत मजबूत थी, और राष्ट्रपति ने सुरक्षा के बावजूद यहां पहुंचार किया। उन्होंने बदरी विशाल के महान बाबा के दर्शन की और पूजा-अर्चना भी की। इस समय सुरक्षा व्यवस्था कई गुंजाइशों के साथ थी।

भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू वर्तमान में उत्तराखंड की यात्रा पर हैं। बुधवार को, राष्ट्रपति मुर्मू ने बद्रीनाथ धाम का दौरा किया। वह भगवान बदरी विशाल के मंदिर में पहुंचकर माथा टेका और आशीर्वाद प्राप्त किया। उन्होंने उत्तराखंड में स्थित भू-बैकुंठ धाम का भी दर्शन किया।

मंदिर में लगभग 25 मिनट तक पूजा करते समय, राष्ट्रपति ने देश की सुख, समृद्धि, और खुशहाली की कामना की। बदरीनाथ धाम पहुंचते समय, उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेनी) गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राष्ट्रपति का स्वागत किया।

सीएम और राज्यपाल ने किया स्वागत

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की बीच भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर से बुधवार को सुबह 10:20 बजे बद्रीनाथ आर्मी हेलीपैड पहुंची। हेलीपैड पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेनि) गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, बद्री केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेन्द्र अजय, अन्य जनप्रतिनिधियों सहित जिलाधिकारी हिमांशु खुराना एवं पुलिस अधीक्षक रेखा यादव ने राष्ट्रपति का स्वागत किया।

की विशेष पूजा

यहां से राष्ट्रपति काफिले के साथ मंदिर पहुंची और मंदिर में बद्री विशाल की वेद पाठ एवं विशेष पूजा की। बद्रीनाथ के मुख्य पुजारी रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी एवं तीर्थ पुरोहितों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधिवत पूजा संपन्न की। मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेन्द्र अजय, उपाध्यक्ष किशोर पंवार एवं अन्य पदाधिकारियों ने राष्ट्रपति को बद्री विशाल का प्रसाद एवं अंग वस्त्र भेंट किया।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने मंदिर परिसर में राष्ट्रपति को भोजपत्र पर बनी बद्रीनाथ मंदिर की प्रतिकृति, आरती और स्थानीय उत्पादों की टोकरी भेंट की। भू-बैकुंठ धाम की अलौकिक सुंदरता देख राष्ट्रपति अभिभूत दिखे। मंदिर से निकलते समय उन्होंने हाथ हिलाकर बद्रीनाथ धाम पहुंचे श्रद्धालुओं का अभिवादन भी किया। मंदिर में पूजा दर्शन के बाद राष्ट्रपति बद्रीनाथ से श्रीनगर के लिए प्रस्थान किया।

सुरक्षा व्यस्था रही कड़ी

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर प्रशासन द्वारा धाम में सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए गए थे। साथ ही कन्टीजेन्सी प्लान के तहत गौचर में भी सभी व्यवस्थाएं की गई थी। मा.राष्ट्रपति के बद्रीनाथ भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी हिमांशु खुराना, पुलिस अधीक्षक रेखा यादव, सीडीओ एलएन मिश्र, एडीएम डॉ.अभिषेक त्रिपाठी, सयुंक्त मजिस्ट्रेट डा.दीपक सैनी, एसडीएम कुमकुम जोशी, मुख्य कार्याधिकारी योगेन्द्र सिंह, धर्माधिकारी राधाकृष्ण थपलियाल, मीडिया प्रभारी डा.हरीश गौड़, बीकेटीसी के सदस्यगण सहित विभिन्न व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारी मौजूद थे।

सीएम धामी ने की राष्ट्रपति से मुलाकात

इससे पहले सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राजभवन में राष्ट्रपति से मुलाकात की। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राजभवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से शिष्टाचार भेंट की और उनका देवभूमि उत्तराखंड में स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने खास तोहफा भी दिया।

विविध संस्कृतियों को अपने आंचल में समेटे, मनोरम प्राकृतिक सौंदर्य से सुशोभित, देवी-देवताओं की निवास स्थली देवभूमि उत्तराखण्ड आगमन पर आदरणीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु जी का राजभवन (देहरादून) में समस्त प्रदेशवासियों की ओर से हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन किया।… pic.twitter.com/XPCFQlLUVz

Share this content:

Exit mobile version