Site icon Memoirs Publishing

उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग पर बढ़ेगी सब्सिडी, मुंबई में कलाकारों से मिले CM धामी

CM धामी ने कहा कि उत्तराखंड में फिल्मों की शूटिंग पर सब्सिडी बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। साथ ही ओटीटी, वेब सीरीज, टीवी सीरियल, डॉक्यूमेंट्री और शॉर्ट फिल्मों को भी सब्सिडी के दायरे में लाया जाएगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी को विचार किया जा रहा है, और इसके साथ ही ओटीटी, वेब सीरीज, टीवी सीरियल, डॉक्यूमेंट्री, और शॉर्ट फिल्मों को भी सब्सिडी के दायरे में शामिल किया जाएगा।

मुंबई में मंगलवार को, मुख्यमंत्री धामी ने फिल्म उद्योग से जुड़े निर्माता, निर्देशक और कलाकारों के साथ एक बैठक आयोजित की। उन्होंने उनसे उत्तराखंड में फिल्म उद्योग संबंधित निवेश की संभावनाओं पर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार उत्तराखंड में 75 प्रतिशत फिल्म शूटिंग की होने पर हिंदी फिल्मों को 1.5 करोड़ तक की सब्सिडी, क्षेत्रीय फिल्मों को 25 लाख तक की सब्सिडी और अन्य राज्यों की भाषाओं में बनी फिल्मों को 15 लाख तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है। सरकार इसमें वृद्धि करने का प्रस्ताव भी विचार कर रही है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर फिल्म उद्योग से जुड़े निवेशकों को सुझाव भी दिए और उन्हें इन्वेस्टर्स समिट के लिए आमंत्रित किया।

सीएम ने कहा, उत्तराखंड में शूटिंग के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन हैं। उत्तराखंड में देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश, बदरी-केदार के साथ गंगा-यमुना जैसी नदियां हैं। नैनीताल, मसूरी, औली, चकराता, मुनस्यारी, चोपता, हर्षिल, फूलों की घाटी जैसे मनोहारी स्थान भी हैं। उन्होंने कहा कि बीते कुछ वर्षों में कई और नए शूटिंग डेस्टिनेशन विकसित हुए हैं। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री की आदि कैलाश यात्रा से ज्योलीकांग जैसे उच्च हिमालयी क्षेत्र में भी पर्यटकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। कार्यक्रम में फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने अनुभव साझा करते हुए बताया कि उत्तराखंड में शूटिंग के दौरान सरकार, पुलिस-प्रशासन का खूब सहयोग मिलता है।

कलाकारों का सम्मान

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने फिल्म जगत के कई वरिष्ठ कलाकारों को सम्मानित भी किया। उन्होंने कहा कि फिल्मों के क्षेत्र में उत्तराखंड में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। सरकार की नीतियों का लाभ उठाकर निवेशकों को उत्तराखंड में निवेश के लिए आना चाहिए। इस दौरान फिल्म अभिनेता जितेंद्र, निदेशक विवेक अग्निहोत्री, अर्चना पूरण सिंह, हिमानी शिवपुरी, रमेश तौरानी, राज शांडिल्य, राहुल रवैल, दीपक डोबरियाल सहित अनेक कलाकार, निर्माता और निर्देशक मौजूद रहे।

Share this content:

Exit mobile version