Site icon Memoirs Publishing

उत्तराखंड की केबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने कहा – देवभूमि के मोटे अनाज को मिली है वैश्विक स्तर पर पहचान

उत्तराखंड की केबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में कृषकों के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं और उन्हीं के प्रयास से देवभूमि के मोटे अनाज को भी वैश्विक पहचान मिली है।

उत्तराखंड की कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में कृषकों के लिए अनेक योजनाएं प्रारंभ की जा रही हैं, और उनके प्रयासों से देवभूमि के मोटे अनाज को वैश्विक पहचान मिली है।

जनपद प्रभारी मंत्री ने ‘अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष-2023’ के अंतर्गत कृषक महोत्सव रबी-2023 के जनपद स्तरीय कृषक गोष्टी के उद्घाटन के मौके पर इस बारी कहा। इस महोत्सव की कार्यवाही आगामी आठ नवम्बर तक जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि कृषक महोत्सव के माध्यम से, कृषि क्षेत्र की नवाचार, नवीनतम विधाओं, और जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में किसानों को जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही, किसान, पशुपालक, कृषि तकनीकी विशेषज्ञ, कृषि व्यवसायी, और शिक्षाविद्द किसानों को नवाचार, अनुसंधान, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत कराने के लिए एक मंच पर एकत्रित होंगे, जिससे उनकी आय में वृद्धि हो सके। इसके अलावा, आर्य ने हल्द्वानी में बद्रीपुरा स्टेडियम पहुंचकर मुख्यमंत्री खिलाड़ी उदीयमान उन्नयन योजना के तहत लाभान्वित खिलाड़ियों और उनके परिजनों के साथ वार्तालाप किया।


खेल मंत्री ने इस मौके पर कहा कि उनकी सरकार खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा,‘‘आज हमारे खिलाड़ियों के लिए हमने आउट ऑफ टर्न, प्रोत्साहन राशि सहित कई और सुविधाओं को विकसित किया है। जल्द ही हम सरकारी नौकरी में खिलाड़ियों के लिए 4 प्रतिशत का आरक्षण की भी व्यवस्था करने जा रहे हैं।” इसके साथ ही उन्होंने लाखनमंडी खाद्य गोदाम का निरीक्षण भी किया एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने किसानों से बात की और उनकी समस्याएं सुनीं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि किसानों के लिए बनाए गए नियमों का सख्ती से पालन किया जाए, जिससे किसानों को किसी प्रकार का नुकसान न उठाना पड़े। मंत्री ने कहा कि किसी प्रकार की शिकायत आती है तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Share this content:

Exit mobile version