Site icon Memoirs Publishing

कहीं बाघ तो कभी गुलदार के हमलों के अलावा भालू का भी हमला

रूद्रप्रयाग
उत्तराखंड में कहीं हाथी कहीं बाघ तो कभी गुलदार के हमलों के अलावा भालू का हमला भी अब आम होता जा रहा है आए दिन जंगली जानवरों के हमलों से जहां कई लोग अपने जीवन गंवा चुके हैं वही वन्यजीवों के हमले से कई लोग घायल भी हो चुके हैं। यहा एक घटना रुद्रप्रयाग जनपद से आ रही है यहां बचणस्यू पट्टी गांव में बीते रोज शाम को घास काट रही महिला पर घात लगाए भालू ने हमला कर दिया जिसमें महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। ग्रामीणों के बीच बचाव से बमुश्किल महिला भालू के चंगुलों से छूट पाई है जिसको ग्रामीणों के सहयोग से जिला अस्पताल लाया गया जहां महिला का उपचार चल रहा है।
घटनाक्रम के अनुसार अगस्तमुनि विकासखंड के बचणस्यू पट्टी के बणगांव सोली देवी पत्नी जय सिंह (उम्र 40 वर्ष) गांव से 1 किलोमीटर दूर अपने गौशाला के पास घास काट रही थी तभी अचानक घात लगाए भालू ने महिला पर हमला कर दिया। भालू ने महिला के पैर, पीठ सहित शरीर के कहीं अन्य हिस्सों पर नाखून मारकर महिला को बुरी तरह से घायल कर दिया। महिला के शोर मचाने से आसपास के ग्रामीणों ने भी हो हल्ला कर दिया, जिसके बाद भालू महिला का महिला को छोड़ा, ग्रामीणों की मदद से महिला को जिला अस्पताल रुद्रप्रयाग लाया गया जहां महिला का उपचार चल रहा है।

कनिष्ठ प्रमुख शशि सिंह नेगी ने कहां की क्षेत्र में लंबे समय से समय से भालू की धमक देखने को मिल रही है और आज उसने महिला पर हमला कर दिया, जिस कारण पूरे क्षेत्र में भय का माहौल बना हुआ है। उन्होंने वन विभाग से पीड़ित महिला के इलाज के लिए मुआवजा की मांग की है और भालू से ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए उचित कार्यवाही की मांग की है। उधर ग्रामीणों ने वन विभाग के वन क्षेत्राधिकारी सुभाष नौटियाल को घटना की सूचना दे दी है।

संकेतिक फोटो

Share this content:

Exit mobile version