Omicron से है खुद को बचाना, तो ये 3 चीज़े खाना मत भूलना

0
459


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

ओमीक्रॉन से जहां पूरी दुनिया लड़ने में लगी है वहीं लोग प्रदोषन से भी खुद को बचा रहे हैं. ऐसे में लोगों को अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग करना बेहद ज़रूरी है. आइये जानते हैं कि ओमीक्रोने से बचने के लिए आपको अपनी डाइट में क्या क्या शामिल करना चाहिए.

पूरी दुनिया जहां ओमीक्रॉन के वायरस से लड़ रही है वहीं दूसरी तरफ प्रदूषण भरी हवा, और सर्दियों में खासी जुकाम जैसे समस्या का सामना, इन सब से हर कोई इस समय अपने आप को बचा रहा है. ओमिक्रॉन से बचाव के लिए सुरक्षा के साथ डाइट पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है. ये तो आप सब जानते हैं कि वायरस से लड़ने के लिए इम्म्यूनिटी स्ट्रांग होना ज़रूरी है. ओमिक्रॉन से बचाव के लिए खाने में जिंक लेना बेहद जरूरी है. जिंक की कमी से  इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और इससे दिल भी कमजोर हो जाता है. रोज़ाना शरीर में हर तरह के विटामिन्स, प्रोटीन और ज़िंक जाने चाहिए. शरीर में ज़िंक से ओमीक्रॉन का खतरा नहीं रहता. आइये जानते हैं कि आप इस वायरस से कैसे बच सकते हैं.

तिल
काला और सफेद दोनों तरह के तिल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. विटामिन ए और सी को छोड़कर इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. तिल में ज्यादा मात्रा में ज़िंक पाया जाता है इसलिए ये बहुत फायदेमंद होता है.

पनीर
वेजिटेरियन लोगों के लिए पनीर खाना बेहद जरूरी है. पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है. साथ ही दूध, दही और पनीर सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन कैल्शियम और विटामिन के साथ जिंक पाया जाता है. आप पन्नेर में नींबू और काली मिर्च दाल क्र भी खा सकते हैं. रोजाना दूध या पनीर खाने से शरीर में जिंक की कमी को पूरा कर सकते हैं.

मशरूम
मशरूम में प्रोटीन पाया जाता है. इसमें जिंक की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. मशरूम विटामिन डी का एक अच्छा ऑप्शन है. ये हड्डियों मज़बूत बनाता है और वायरस के खतरे से भी आपके शरीर को बचाता है.