Healthy Diet: ये सब्जी सर्दियों में प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं, और शुगर लेवल बढ़ने का खतरा भी नहीं है।

0
1527
प्रोटीन


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत होती है, प्रोटीन उनमें से एक है। प्रोटीन शरीर के एंजाइम-हार्मोन बनाने और बनाने के लिए भी आवश्यक है। प्रोटीन का पर्याप्त सेवन भी हड्डियों, रक्त, त्वचा और मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक है। प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आप अपने आहार में कई चीजें खा सकते हैं।

आहार विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दियों में मिलने वाले कई फल और सब्जियों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। हरी मटर एक ऐसी सब्जी है जो आसानी से मिलती है और प्रोटीन से भरपूर है। 5 ग्राम प्रोटीन प्रति 100 ग्राम हरी मटर में होता है।

सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, हरी मटर में विभिन्न प्रकार के खनिज और विटामिन्स भी होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार हैं।

मटर उत्तम प्रोटीन स्रोत है।

हरी मटर में विटामिन-ए और विटामिन-के, प्रोटीन और फाइबर सहित कई फायदेमंद पोषक तत्व हैं। इनमें पर्याप्त फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भी हैं। ये सब्जी पॉलीफेनॉल भी एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट स्रोत हैं, जो आपको कई पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

हरी मटर पौधे पर आधारित प्रोटीन स्रोतों में से एक है, जो भूख को कम करता है और कई बीमारियों में भी फायदेमंद हो सकता है।

शुगर का स्तर रहता है कंट्रोल

हरी मटर में रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में सहायक कई गुण हैं। यह सब्जी एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाली है, इसलिए इसे खाने से रक्त शर्करा नहीं बढ़ता। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर हरी मटर रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में भी फायदेमंद हो सकती है। मटर का सेवन करके मधुमेह रोगियों को भी फायदा हो सकता है।

हृदय की स्थिति में सुधार

हरी मटर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे हृदय के लिए आवश्यक खनिजों की भी भरपूर मात्रा होती है। यह पोषक तत्वों से भरा आहार उच्च रक्तचाप को रोक सकता है, जो हृदय रोगों का खतरा कम करता है। हरी मटर में फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने की क्षमता के कारण हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है।