मल्टीएसेट और बैलेंस्ड फंड महंगे बाजार में अच्छे साधन हैं; पूरी खबर पढ़ें

0
729
मल्टीएसेट


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

इस समय महंगे बाजार में इनका मूल्य काफी ऊपर है, चाहे वह मिडकैप या स्मॉलकैप हो। लार्जकैप में वृद्धि की संभावना सीमित है। मल्टीएसेट फंड और बैलेंस्ड एडवांटेज ऐसे में अच्छे निवेश विकल्प हो सकते हैं। अजीत सिंह की रिपोर्ट, जो इसका पूरा विश्लेषण करती है

शेयर बाजार में मूल्यांकन महंगा होने के कारण अब गिरावट का समय है। डी-रेटिंग और कमाई में बढ़ोतरी से बाजार की आगे की दिशा निर्धारित होगी। निजी क्षेत्र के बैंकों में निवेश का सबसे बड़ा अवसर दिख रहा है जब सेक्टर की ओर देखें। लंबे समय के औसत से कम मूल्यांकन पर कुछ अच्छे बैंकों के शेयर कारोबार कर रहे हैं। इन मूल्यांकन को लागू करने का कोई स्पष्ट कारण नहीं दिखता। ये भी बैंक उपभोक्ता सेवाओं को पसंद करते हैं। मांग कम होने के कारण शेयर उच्च मूल्य पर रहे हैं। यही कारण है कि भारत में मध्यम वर्ग की खपत बढ़ेगी तो इन क्षेत्रों की मांग भी बढ़ेगी।

IT कंपनियों के शेयर भी आकर्षक हैं

यह भी लगता है कि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र काफी आकर्षक है। हाइब्रिड फंड, खासकर बैलेंस्ड एडवांटेज और मल्टी-एसेट फंड, इस समय अच्छे विकल्प हैं जब मूल्यांकन ऊंचे स्तर पर हैं। इन फंडों में निवेश करने से बाजार में गिरावट से सुरक्षा मिलेगी। साथ ही, मूल्यांकन सुधरने पर इक्विटी निवेश अपने आप बढ़ जाएगा। इस तरह आप लार्ज कैप में निवेश कर सकते हैं।

वृद्धि वाले शेयर बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं

इस साल ग्रोथ स्टॉक बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। कुल मिलाकर, पिछले पांच वर्षों से  वैल्यू इंडेक्स प्रीमियम पर कारोबार कर रहा है। री-रेटिंग ने वैल्यू को निचले आधार पर लाया। आय में वृद्धि आगे चलकर स्टॉक की कीमतों को निर्धारित करेगी, क्योंकि स्टॉक इस मोर्चे पर बढ़ने और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बेहतर स्थिति में हैं।