America praised India: भारत के विकास को अमेरिका ने सराहा, कहा- कई क्षेत्रों में समृद्ध हुआ इंडिया

0
813


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन की एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि भारत कई क्षेत्रों में तेजी से आगे बढ़ रहा है तथा विकसित हो रहा है। साथ ही उन्होंने ‘कोएलिशन फॉर डिजास्टर रेजिलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर’ (सीडीआरआई) के प्रस्ताव में भारत की नेतृत्वकारी भूमिका की सराहना की।

दुनिया भर में आपदा की स्थिति से निपटने में भारत की सतत प्रतिबद्धता की सराहना करते हुए ‘यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट’ (यूएसएआईडी) की प्रशासक सामंथा पावर ने कहा कि यह देश का नेतृत्व ही था जिसने सीडीआरआई को इस दृढ़ विश्वास से तैयार करने में मदद की कि आपदा से निपटने के प्रयास तभी सफल होंगे जब केवल सरकार द्वारा नहीं बल्कि सभी के द्वारा इसमें योगदान दिया जाए।

पीएम मोदी भी इस सम्मेलन में वर्चुअली शामिल हुए

वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इस सम्मेलन में वर्चुअली शामिल हुए। उन्होंने इस मौके पर कहा कि निकटता से जुड़ी दुनिया में आपदाओं का प्रभाव केवल स्थानीय नहीं होता है, ऐसे में देशों की प्रतिक्रिया एकीकृत होनी चाहिए ना कि अलग-थलग।

‘कोएलिशन फॉर डिजास्टर रेजिलिएंट इंफ्रास्ट्रक्चर’ (सीडीआरआई) की और से आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को वीडियो संदेश के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने आपदा की स्थिति में स्थानीय अंतर्दृष्टि के महत्व पर भी प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, ‘निकटता से जुड़ी दुनिया में, आपदाओं का प्रभाव केवल स्थानीय नहीं होगा, बल्कि एक क्षेत्र में आपदा का अलग क्षेत्र में बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, हमारी प्रतिक्रिया एकीकृत होनी चाहिए, अलग-थलग नहीं।’

पावर ने बैठक में कहा, ‘जैसा कि हम सभी जानते हैं, यह भारत सरकार का नेतृत्व था जिसने इस गठबंधन को बनाने में मदद की, इस मजबूत विश्वास के आधार पर कि हर किसी के द्वारा संचालित होने पर आपदा प्रतिरोध के प्रयास सबसे सफल होंगे।’

आपदा से निपटने के प्रयास सभी के साथ से होगा सफल

‘कोएलिशन फॉर डिजास्टर रेजिलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर’ (सीडीआरआई) की शासन मंडल की बैठक में पावर ने कहा, ‘जैसा कि हम सभी जानते हैं, यह भारत सरकार का नेतृत्व था जिसने इस गठबंधन को बनाने में मदद की इस दृढ़ विश्वास से कि आपदा से निपटने के प्रयास तभी सफल होंगे जब न केवल सरकारों द्वारा बल्कि सभी द्वारा इसे संचालित किया जाए।’

उन्होंने कहा कि यूएसएआईडी समुदाय के लचीलेपन को एक वैश्विक लड़ाई बनाने के लिए और अधिक भागीदारों को शामिल करना जारी रखेगा।