राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2023

0
1204
राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2023
Shot of a young doctor using a digital tablet during a consultation with a senior woman

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2023: चिकित्सा व्यवसायों के लिए तनाव प्रबंधन रणनीतियाँ



उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

इंडिया टुडे ने राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस पर मानसिक स्वास्थ्य के महत्व और काम पर तनाव और चिंता के प्रबंधन के लिए उनकी रणनीतियों के बारे में चिकित्सकों से बात की।

एक डॉक्टर के अस्तित्व पर शारीरिक और मानसिक तनाव दोनों हावी रहते हैं। यहां तक कि स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के सबसे कठिन कर्मचारी भी ऑपरेटिंग रूम में लंबी शिफ्ट और चल रहे प्रदर्शन दबाव से पीड़ित हो सकते हैं। हालाँकि उद्योग के बुनियादी ढाँचे, अनुसंधान और उपकरण के स्तंभ अंततः डॉक्टरों की उपलब्धता और पहुंच से निर्धारित होते हैं। डॉक्टरों को तनाव, जलन और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव होने की अधिक संभावना है क्योंकि समय के साथ मामले अधिक जटिल हो जाते हैं।

एक सर्वेक्षण के अनुसार, डॉक्टरों के लिए तनाव के दो सबसे बड़े स्रोत हाई-प्रोफाइल मरीजों को संभालना और नई जिम्मेदारियाँ लेना हैं। गंभीर देखभाल में विशेषज्ञता रखने वाले डॉक्टर अक्सर अत्यधिक तकनीकी माहौल में काम करते हैं जहां गलतियाँ हानिकारक हो सकती हैं और जब मरना और मरना अक्सर होता है।

इंडिया टुडे ने राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस पर चिकित्सकों से मानसिक स्वास्थ्य के महत्व और तनाव और चिंता से निपटने के उनके तंत्र के बारे में बात की।

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के बीच रेखाएँ खींचना महत्वपूर्ण है। औरंगाबाद के एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता डॉ. अमित देशपांडे के अनुसार, शौक के लिए खुद को समय देने से दिमाग को ठीक से काम करने में मदद मिलती है। राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस.

“मैं स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर, बार-बार वर्कआउट करके और पर्याप्त नींद लेकर अपना ख्याल रखने को प्राथमिकता देता हूं। डॉक्टर ने आगे कहा, “कुछ डॉक्टर लेखन या कला जैसी रचनात्मक गतिविधियों में सांत्वना पाते हैं, जो भावनात्मक अभिव्यक्ति और तनाव का एक रूप हो सकता है। कमी। मैं उत्कृष्ट समय प्रबंधन का अभ्यास करता हूं और जहां भी संभव हो जिम्मेदारियां सौंपता हूं।

एशियन अस्पताल के आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. दीपक कुमार मिश्रा एक अन्य विशेषज्ञ हैं, जिन्होंने कहा कि जीवन के प्रति अच्छा दृष्टिकोण रखने वाले लोगों के साथ रहने से चिंता और तनाव से निपटने में मदद मिल सकती है। डॉ. मिश्रा ने कहा, “मैं एक अच्छा माहौल बनाए रखने के लिए काम करता हूं। जब आप ऐसे लोगों के साथ होंगे जो पूरी तरह सकारात्मक हैं तो आपको अस्पताल में शोक मनाने की चिंता नहीं होगी। आपका व्यवसाय मायने रखता है, जो आपके तनाव को कम करता है।”

मानसिक शांति और विश्राम के लिए डॉ. मिश्रा एक और रणनीति अपनाते हैं, वह है प्रकृति का आनंद लेने के लिए ब्रेक लेना। उन्होंने आगे कहा, “मैं प्रकृति के उन क्षेत्रों में जाकर ब्रेक लेता हूं जो इंटरनेट से कटे हुए हैं। मेरा लक्ष्य सोशल मीडिया का उपयोग केवल तभी करना है जब बहुत जरूरी हो।”

इसके अतिरिक्त, विशेषज्ञों को आराम करने और आराम करने के लिए “सचेत रूप से प्रयास” करने की आवश्यकता है। सूर्या मदर एंड चाइल्ड सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मनीषा मुनेमाने ने कहा, “मैं काम के अलावा उन गतिविधियों में भाग लेती हूं जो मुझे खुशी और आराम देती हैं, जैसे कि अपने प्रियजनों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताना, शौक और गतिविधियों को पूरा करना जो मेरी रुचि को बढ़ाते हैं, और आराम करने और कभी-कभी तरोताज़ा होने के लिए ब्रेक लेना।”

बेशक, इस राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस पर एक खुशहाल माहौल बनाए रखने के तरीकों की खोज करना और जानबूझकर ब्रेक लेना आपके लिए एकदम सही नहीं है। सीखने में समय लगता है. डीवाईयू हेल्थकेयर की निदेशक डॉ. ज्योति बंदी ने बताया कि कैसे उन्होंने अपने पेशे की शुरुआत में तनाव को प्रबंधित करने के लिए संघर्ष किया।

 

It was nothing to worry about!

“रोजाना बीमार या दर्द में रहने वाले लोगों को देखने से हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। जब मैंने पहली बार चिकित्सा का अभ्यास करना शुरू किया, तो मुझे लगा कि यह वास्तव में कठिन है। फिर, जैसे-जैसे मैं परिपक्व हुआ, मुझे पता चला कि मुझे कैसे राहत देनी है खुद का तनाव। डॉ. बंदी के अनुसार, जब मैं काम नहीं कर रहा होता था, तो मैं अपने परिवार से मिलने जाता था, योग करता था और एक दोस्त के साथ बातचीत करता था।

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2023 पर डॉ. ज्योति बंदी ने दी सलाह

डॉ. ज्योति बंदी ने सलाह दी कि मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, खासकर जब आपका करियर आपके निजी जीवन में हस्तक्षेप करने लगे। किसी मरीज का सटीक निदान करने और तनाव या अन्य बीमारियों से हमारे निर्णय को प्रभावित करने से बचने के लिए, उन्होंने कहा, “यह महत्वपूर्ण है कि हमारा दिमाग शांत और शांतिपूर्ण हो।” नींद ही एकमात्र ऐसा विषय है जिसका उल्लेख किया गया है। डॉ. बंदी के अनुसार, हर रात 8 घंटे की नींद लें ताकि पर्याप्त आराम मिलने के बाद हम ठीक से काम कर सकें।

थेरेपिस्ट राशि ढिल्ला ने इंडियाटुडे से बात की। यह देखते हुए कि डॉक्टरों के मानसिक स्वास्थ्य पर अक्सर चर्चा नहीं की जाती है, खासकर यह देखते हुए कि उनसे अधिक काम लिया जाता है और कम वेतन दिया जाता है। उन्होंने करुणा थकान के विचार का वर्णन किया, जिसमें कोई व्यक्ति उन लोगों की पीड़ा को अपने ऊपर लेता है जो आघात या तनाव से गुज़रे हैं।

“करुणा की थकान तब होती है जब डॉक्टर और नर्स जैसे सहायक पेशे से जुड़े लोग परिवार के कुछ सबसे कमजोर क्षणों के दौरान प्राथमिक देखभालकर्ता की भूमिका निभाते हुए शारीरिक श्रम के अलावा भावनात्मक श्रम भी करते हैं। उन्हें अक्सर कई मौकों पर सहानुभूतिपूर्वक उपस्थित रहना पड़ता है राशि ढिल्ला के अनुसार, अपनी विशेषज्ञता प्रदान करने के लिए अपने सभी ज्ञान और कौशल को नियोजित करने के अलावा लोगों का सबसे भयावह समय होता है। विशेषज्ञ ने आगे कहा कि करुणा की थकान और थके होने या थक जाने के बीच प्राथमिक अंतर यह है कि पूर्व अक्सर परिणाम देता है असहायता और अधीरता की भावना में, जिसके बाद आत्म-दोष और कम आत्म-सम्मान होता है।

यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो करुणा थकान के परिणामस्वरूप स्वयं और किसी के काम से लगातार नाखुशी हो सकती है, जबकि डॉक्टरों के जीवन के भौतिक पहलुओं पर भी असर पड़ सकता है।

इस धारणा से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि “कुछ भी ऐसा करें जो आपको खुश करे और आपको शांत महसूस कराए।” वह आपके दिमाग को मुक्त करने के लिए सर्वोत्तम रणनीतियों के रूप में माइंडफुलनेस और योग का अभ्यास करने का सुझाव देती हैं। इसके अलावा, यह संभव है कि कई डॉक्टरों में अपने मरीजों के दर्दनाक अनुभवों को आत्मसात करने की प्रवृत्ति होती है। इस घटना को प्रतिवर्ती आघात नाम दिया गया है। प्रतिघाती आघात पर काबू पाने का सबसे अच्छा तरीका अपनी भावनाओं से अवगत होना और उन्हें नाम देना है। राशि ढिल्ला के अनुसार, तीव्र चिंता और भावनात्मक विकृति के समय में, गहरी पेट से सांस लेने का अभ्यास कठिन भावनाओं के प्रसंस्करण में सहायता कर सकता है।