Netflix के बाद, इस प्रसिद्ध OTT प्लेटफार्म ने अब पासवर्ड साझा करने की सुविधा को बंद किया है, जानें इसके पीछे के कारण।

0
522


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

बहुत से लोग विभिन्न ओटीटी सेवाओं का उपयोग करते हैं, लेकिन वास्तव में उनमें से किसी के लिए भी भुगतान नहीं करते हैं। लेकिन अब ओटीटी कंपनियां इस प्रथा को रोकने की कोशिश कर रही हैं।

यदि आप ओटीटी देखने के शौकीन हैं, तो यह खबर आपके लिए अच्छी नहीं है। नेटफ्लिक्स के बाद, अब पॉपुलर ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म डिज़्नी प्लस ने पासवर्ड शेयरिंग सुविधा को बंद करने का ऐलान किया है। हालांकि, कंपनी ने अभी केवल कनाडा में उपयोगकर्ताओं से अपने पासवर्ड को अपने घर के बाहर शेयर न करने की सलाह दी है। आने वाले समय में, इसको अन्य देशों के लिए भी लागू किया जा सकता है।

नेटफ्लिक्स की राह पर डिज्नी प्लस

भारत में भी ओटीटी कंटेंट को काफी पसंद किया जाता है। अब तक यूजर्स एक ही अकाउंट को सब्सक्रिप्शन लेकर कई डिवाइस में अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ इसका फायदा ले सकते थे। इसी कारण बहुत से लोग विभिन्न ओटीटी सर्विस का उपयोग करने के आदी हैं, लेकिन वास्तव में उनमें से किसी के लिए भी भुगतान नहीं करते हैं।

लेकिन अब ओटीटी कंपनियां इस प्रथा को रोकने की कोशिश कर रही हैं। इस साल जुलाई में नेटफ्लिक्स ने भारतीय यूजर्स को अपने पासवर्ड अपने घर के बाहर साझा करने से रोक दिया था। और अब डिज्नी भी इसकी राह पर चलता नजर आ रहा है।

डिज्नी प्लस ने इन यूजर्स के लिए बंद की सुविधा

1 नवंबर से, कनाडा में उपयोगकर्ताओं को अब अपने पासवर्ड को घर के बाहर के लोगों के साथ साझा नहीं करने दिया जाएगा। इस परिवर्तन की घोषणा कनाडा में डिज्नी प्लस के ग्राहकों को भेजे गए एक ईमेल के माध्यम से की गई है।

एक वर्ज रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी द्वारा इस ईमेल में यह लिखा है, “हम आपके खाता को साझा करने या आपके घर के बाहर लॉगिन श्रेणियों को बंद कर रहे हैं।” इसके अलावा, कंपनी के अपडेटेड हेल्प सेंटर में यह भी दिखाया जा रहा है कि आप अब अपनी सदस्यता को अपने घर के बाहर नहीं साझा कर सकेंगे।