क्या कोलेस्ट्रॉल को कम करने में धनिया की पत्तियाँ सहायक हो सकती हैं? जानिए इस किफायती और प्रभावी उपाय के बारे में।

0
247


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

हाई कोलेस्ट्रॉल एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्या है जिसे हृदय स्वास्थ्य के लिए खतरनाक माना जाता है। यह धमनियों को जमा करके रक्त के प्रवाह को बाधित कर सकता है, जिससे हृदय रोग और हार्ट अटैक की आशंका बढ़ जाती है। हृदय रोग विशेषज्ञ बताते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का कारण हो सकता है, और गलत जीवनशैली और खानपान इस समस्या को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

पर क्या आप जानते हैं, हमारे घरों में कई ऐसी औषधियां, फल-सब्जियां मौजूद होती हैं जिनके औषधीय गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने और इसके कारण होने वाले जोखिमों से सुरक्षा देने वाला माने जाते रहे हैं। कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जाता रहा है कि धनिया की पत्तियां भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती हैं। क्या वास्तव में धनिया इतनी लाभकारी है? आइए जानते हैं मेडिकल साइंस का इस बारे में क्या कहना है?

धनिया से कम होता है कोलेस्ट्रॉल?

धनिया, हमारी सेहत के लिए कितनी लाभकारी है इस बारे में किए गए अध्ययनों में इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ के बारे में पता चलता है। कुछ जानवरों और टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों से पता चलता है कि धनिया की पत्तियां हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम कर सकती है, जिसमें उच्च रक्तचाप और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल शामिल है। अध्ययन में पाया गया कि चूहों को धनिया के बीज दिए जाने पर एलडीएल (बैड) कोलेस्ट्रॉल में उल्लेखनीय कमी और एचडीएल (गुड) कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि देखी गई। ये हृदय की सेहत को ठीक रखने में आपके लिए काफी लाभकारी है।

ब्लड प्रेशर भी रहता है कंट्रोल

एक अन्य शोध की रिपोर्ट में पाया गया कि धनिया का अर्क मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, जो आपके शरीर से अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने में मदद करती है। इससे आपका रक्तचाप कंट्रोल रहता है। गौरतलब है कि हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या के साथ हाई  ब्लड प्रेशर भी हृदय रोगों के लिए गंभीर जोखिम कारक है। धनिया की पत्तियों और बीज के सेवन से इन दोनों के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

डायबिटीज में धनिया के लाभ

धनिया को उन लोगों की सेहत के लिए भी फायदेमंद पाया गया है जो ब्लड शुगर बढ़े रहने की समस्या से परेशान रहते हैं। पशु अध्ययनों से पता चलता है कि धनिया के बीज का सेवन, एंजाइम गतिविधि को बढ़ावा देकर रक्त शर्करा को कम करता है, जिससे डायबिटीज को कंट्रोल में रखना आसान हो सकता है।

मोटापे और उच्च रक्त शर्करा वाले चूहों पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि धनिया के बीज के अर्क की एक खुराक ने 6 घंटे में रक्त शर्करा को 4 mmol/L तक कम कर दिया, हालांकि ये वैकल्पिक चिकित्सा का ही हिस्सा है।

इसकी एंटीऑक्सीडेंट गुण बनाती है खास

अध्ययनकर्ताओं ने बताया है कि धनिया में कई औषधीय गुण होते हैं, लेकिन इसे विशेष बनाता है उसकी एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी। यह एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी वाली चीजें शरीर में फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले जोखिमों को कम कर सकती है, जिसका फायदा न केवल त्वचा के लिए होता है, बल्कि यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव में भी मदद कर सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि आहार में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा को बढ़ाकर क्रोनिक बीमारियों के बढ़ते जोखिम से सुरक्षित रहा जा सकता है।