उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव डॉ RRK ने जारी किया अलर्ट ,चीन में इन्फ्लुएंजा फ्लू-निमोनिया बीमारी फैली

0
501


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

दुनिया में करोड़ों मौतों के लिए जिम्मेदार Covid-19 महामारी के लिए जिम्मेदार माने जा रहे चीन में अब बच्चों में निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू बीमारी का प्रकोप शुरू हो गया है.इससे सतर्क होते हुए उत्तराखंड में अर्लट जारी करते हुए स्वास्थ्य सचिव डॉ आर राजेश कुमार ने आज बचाव के लिए Guide Lines जारी की. चीन में छोटे बच्चों में सांस से संबंधित बीमारी माइक्रो प्लाज्मा निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सभी देशों को अलर्ट जारी किया है। केंद्र सरकार ने भी देश के सभी राज्यों को निगरानी बढ़ाने के दिशानिर्देश दिए हैं।

स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर. राजेश कुमार ने गाइडलाइन में निर्देश दिए हैं कि बच्चों में निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू के लक्षणों पर विशेष ध्यान दिया जाए। सर्विलेंस (जांच और निगरानी) को बढ़ावा दिया जाए। राज्य में अब तक इस तरह का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन सुरक्षा के लिए सभी जिलों को अस्पतालों में विशेष निगरानी बनाए रखने के निर्देश जारी किए गए हैं।

गाईडलाइन में राज्य के सभी जिला अधिकारियों, मुख्य चिकित्साधिकारियों को  निर्देश दिए गए हिं कि वे  निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू  रोगियों के उपचार के लिए आईसोलेशन बेड/वार्ड, ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर की पर्याप्त व्यवस्था करें.

गाईडलाइन…………..

1 :- सभी चिकित्सालयों में इन्फ्लुएंजा / निमोनिया रोगियो के उपचार हेतु पर्याप्त आईसोलेशन बेड/वार्ड, आक्सीजन बेड, आई०सी०यू० बेड, वेंटिलेटर, आक्सीजन सिलेण्डर की व्यवस्था सुनिश्चित रखें।

2:- समस्त चिकित्सालयों (मेडिकल कॉलेज/जिला/बेस/संयुक्त/ सी०एच०सी०/पी०एच०सी० स्तर तक) में आवश्यक औषधियों (Oseltamivir Cap./Syp., /antibiotics etc), सामग्री (PPE, N-95 Mask, VTM etc) की उपलब्धता एवं चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें।

3 :- Influenza like Illness (ILI)/Severe Acute Respiratory Illness (SARI) के लक्षणों वाले रोगियों की सघन निगरानी करें। सभी रोगियों का विवरण अनिवार्य रूप से आई०डी०एस०पी० के अंतर्गत Integrated Health Information Platform (IHIP) पोर्टल में में दर्ज करें.

4 :- SARI के लक्षणों से ग्रसित रोगियों के Nasal & Throat Swab samples जांच के लिए निकटवर्ती मेडिकल कॉलेज जांच केन्द्रों में व्यवस्था करें.

5 :- समुदाय स्तर पर यदि किसी जगह ILI/SARI केस की क्लस्टरिंग मिलती है तो वहां पर जांच सुविधा की उपलब्धता एवं त्वरित नियन्त्रण एवं रोकथाम कार्यवाही करें।

6 :- इन्फ्लुएंजा / निमोनिया सम्बंधित रोगों के फैलाव को रोकने और जन जागरूकता के लिए विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार करें.

A :- छींकते या खांसते समय नाक और मुंह को ढकने के लिए रुमाल / टिश्यू का इस्तेमाल करें.

B :-  साबुन-पानी से हाथों को स्वच्छ रखें।

3-  सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से परहेज करें।

4 :-  ILI/SARI के लक्षण होने पर चिकित्सकीय परामर्श लें.चिकित्सकीय परामर्श पर ही दवा खाएं.