बसंत पंचमी पर श्रद्वालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डूबकी

0
302


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

हरिद्वार। वसंत पंचमी के पावन पर्व पर हरकी पैड़ी और गंगा के घाटों पर श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। तड़के से ही पावन स्नान के लिए भक्त हरिद्वार के घाटों पर पहुंचें।
श्रद्धालुओं ने भगवान सूर्य को अर्घ् देने के बाद दान पुण्य किया। स्नान के लिए हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं मंडल से बड़ी तादाद में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचे है। मेला क्षेत्र में कोरोना जांच और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 30-30 टीमें गठित की हैं।
हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान के बाद कुशावर्त घाट पर जनेऊ संस्कार संपन्न कराया गया। हरकी पैड़ी और दूसरे घाटों पर पुलिस की कड़ी चैकसी रही। वसंत पंचमी के दिन शुभ मुहूर्त माना जाता है और आज के दिन शुभ कार्य और विवाह संस्कार किया जाता है।
वसंत पंचमी स्नान पर्व पर सुरक्षा व्यवस्था को चाक चैबंद करने के इरादे से आईजी कुम्भ मेला संजय गुंज्याल के निर्देश पर आज सुबह 4 बजे तक बम निरोधक दस्ते के द्वारा घाटों, बाजारों, मंदिरों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, पार्किंग, ऋषिकेश, आश्रमों आदि पर ऑपरेशन क्लीन स्वीप चलाया गया।ऑपरेशन के दौरान बम निरोधक दस्ते की 07 टीमों के द्वारा गहन चेकिंग की कार्रवाई की गई। उक्त टीमों का सुपरविजन कमलेश पंत पुलिस उपाधीक्षक बम निरोधक दस्ता कुम्भ मेला 2021 के द्वारा किया गया।
प्रत्येक टीम में लगभग 10 अधिकारीध्कर्मचारी सम्मिलित रहे। इसके अलावा 10 स्निफर डॉग द्वारा भी ऑपरेशन क्लीन स्वीप में कार्य किया गया और यह सुनिश्चित किया गया कि मेला क्षेत्र में किसी भी प्रकार की कोई आपत्तिजनक या विध्वंसक वस्तु न रहने पाए।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here