गंगा भक्तों को मिले शुद्ध निर्मल गंगा इसके लिए तीसरा विकल्प छेड़ेगा अभियान – भावना पांडे

0
373

गंगा भक्तों को मिले शुद्ध निर्मल गंगा इसके लिए तीसरा विकल्प छेड़ेगा अभियान – भावना पांडे



उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

विश्व प्रसिद्ध महाकुंभ मेला पावन धाम हरिद्वार में लगने जा रहा है। देश ही नहीं दुनिया की नजर इस भव्य और दिव्य महाकुंभ पर लगी होती है। बड़ी आस्था और श्रद्धा के साथ लोग पतित पावनी मां गंगा के तट पर डुबकी लगाकर मोक्ष की कामना लिए दूर-दूर से आते हैं  । कोरोना संकट होने के बावजूद उम्मीद की जा रही है कि गंगा में स्नान और कुंभ में ध्यान लगाने के लिए करोड़ों की संख्या में लोग हरिद्वार आएंगे । ऐसे में गंगा की निर्मलता स्वच्छता और उनकी उसकी पवित्रता एक बहुत बड़ी जरूरत भी है और जिम्मेदारी भी।

वीडियो संदेशों के जरिए रोजाना प्रदेश के ज्वलंत और जनहित के नए नए मुद्दों को उठाती हैं – भावना पांडे

नमामि गंगे के तहत गंगा को शुद्ध बनाने के लिए बेहिसाब पैसा खर्च किया जाता है, तमाम दावे और वादे केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार तक करती हैं लेकिन मोक्षदायिनी गंगा की निर्मलता और शुद्धता आज भी गंगा भक्तों के लिए एक चुनौती बनी हुई है ।सीवर और गंदे नालों का गिरता पानी गंगा किनारे बढ़ता अतिक्रमण , अवैध खनन और तमाम तरह की चुनौतियों से आज हमारी माँ गंगा जूझ रही है।

पवित्र गंगा नदी की इसी दुर्दशा पर दुख जताते हुए उत्तराखंड राज्य की वरिष्ठ आंदोलनकारी भावना पांडे ने प्रदेश की त्रिवेंद्र सरकार से एक मानवीय अपील की है। भावना पांडे ने एक वीडियो को संज्ञान में लेते हुए यह कहा है कि जिस जागरूक गंगा भक्त ने यह वीडियो बनाया है हो सकता है वह थोड़ा पुराना हो लेकिन हकीकत आज भी कमोबेश वैसी ही बनी हुई है। ऋषिकेश से हरिद्वार तक रिसॉर्ट, होटल ,अवैध अतिक्रमण ,खनन और भू माफियाओं के चंगुल में गंगा कराह रही है जिस पर सरकार को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए कड़े कदम उठाने की जरूरत है।

राजनीतिक तौर पर बात करें तो वरिष्ठ आंदोलनकारी भावना पांडे उत्तराखंड में भाजपा और कांग्रेस के विकल्प के तौर पर आगामी चुनाव में जनता के बीच पुख्ता तैयारियों के साथ उतर रही है और दोनों सियासी पार्टियों के लिए बड़ी मुश्किलें भी खड़ी कर रही हैं। आपको बता दें कि उत्तराखंड की रहने वाली पहाड़ की बेटी भावना पांडे ने अपने जीवन का ज्यादातर समय बड़े महानगरों में भले ही गुजारा हो लेकिन समाज सेवा ,मानव सेवा और गंगा सेवा को ही इन्होंने अपना लक्ष्य बनाया है । इन दिनों बड़ी रफ्तार से भावना पांडे युवाओं और महिलाओं के बीच लोकप्रिय हो रही हैं ।

अपने वीडियो संदेशों के जरिए रोजाना प्रदेश के ज्वलंत और जनहित के नए नए मुद्दों को उठाती हैं सरकार को जगाती हैं और जनता को जागरूक बनाती है । अपने ताजा बयान में उन्होंने आज पतित पावनी गंगा की निर्मलता का मुद्दा उठाया है और कहा है कि जो भी इस पाप का जिम्मेदार है उसे सरकार चिन्हित कर कड़ी कार्यवाही करें और महाकुंभ में आने वाले साधू संतो श्रद्धालुओं को पवित्र गंगा में डुबकी लगाने की व्यवस्था को सुनिश्चित करें ।अगर ऐसा नहीं होता है तो मजबूरन तीसरा विकल्प के स्वयंसेवक सड़कों पर उतर कर सरकार का विरोध करेंगे और गंगा को बचाने की मुहिम को और तेज करेंगे।