ऋषिकेश: विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर मंत्री डॉ. प्रेमचंद अग्रवाल और सुबोध उनियाल ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत की

0
6026
Rishikesh: Minister Dr. Premchand Aggarwal and Minister Subodh Uniyal


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

विश्वकर्मा पूजा समिति चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से 37वां विश्वकर्मा पूजा दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमें क्षेत्रीय विधायक व मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल और कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ कराया। इस दौरान भोजपुरी गायकों ने अपनी प्रस्तुति भी दी।

इस मौके पर डॉ अग्रवाल ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा को दुनिया का पहला इंजीनियर एवं वास्तुकार माना जाता है। विश्वकर्मा ने सृष्टि की रचना में भगवान ब्रह्मा की सहायता की थी। कहा कि ऐसी मान्यता है कि विश्वकर्मा जी ने ही देवताओं के घर, नगर, अस्त्र-शस्त्र आदि का निर्माण किया था। साथ ही हस्तिनापुर, द्वारिका, इंद्रपुरी, पुष्पक विमान एवं इन्द्रप्रस्थ जैसे कई नगरों, भवनों एवं वस्तुओं का निर्माण किया है। कह कि यही कारण से इस दिन उद्योगों एवं फैक्ट्र‍ियों में भगवान विश्वकर्मा की पूजा की जाती है।

मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा एक प्रसिद्ध ज्ञानी ऋषि और शिल्पकार थे। आज वो हमारे साथ नहीं लेकिन वो हर एक व्यक्ति के जीवन में कला के रूप में दिखाई देते है। कहा कि वेदों और पुराणों में इनका श्रद्धा सहित उल्लेख मिलता है। आज संसार जगत निर्माता भगवान विश्वकर्मा नहीं होते तो शिल्पकला और वास्तुकला का कोई नाम ही नहीं होता। कहा कि वास्तुकला से ही किसी भी वस्तु की पहचान होती। इन वास्तु निर्माता कलाकारों का श्रेय भी भगवान विश्वकर्मा को ही जाता है।

इस मौके पर बिहार राज्य से पहुंचे भोजपुरी गायक मुकुल सिंह, विनय मिश्रा और निशा दुबे ने अपनी प्रस्तुति से सभी को थिरकने में मजबूर किया।

इस अवसर पर अध्यक्ष विश्वकर्मा पूजा समिति शम्भू पासवान, जिलाध्यक्ष भाजपा रविन्द्र राणा, मण्डल अध्यक्ष सुमित पंवार, मंडी समिति अध्यक्ष बॉबी कुकरेती, लाल बाबू ठेकेदार, डॉ सुनीता पासवान, सुरेश ठेकेदार, अनिल ठेकेदार, गगन ठेकेदार, देवदत्त शर्मा, वरिष्ठ पार्षद शिव कुमार गौतम, व्यापारी नेता ललित जिंदल जिलाध्यक्ष महिला मोर्चा कविता शाह, मण्डल अध्यक्ष माधवी गुप्ता, संतोष पांथरी सहित सैकड़ो की संख्या के भोजपुरी समाज के लोग उपस्थित रहे।