Latest Study: दैनिक रूप से यह एक काम, कई गुना तक कम कर सकता है कैंसर का खतरा, अध्ययन में चौंकाने वाला दावा

शरीर को स्वस्थ और फिट बनाए रखने के लिए दिनचर्या की आदतों को स्वस्थ और व्यवस्थित रखना आवश्यक माना जाता है। हम क्या खाते हैं, किस तरह से दिन व्यतीत करते हैं, इसका सीधा असर हमारी सेहत को प्रभावित करता है। संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए सभी उम्र के लोगों को नियमित रूप से  योग-व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। व्यायाम न सिर्फ आपको फिट रखने में सहायक होते हैं, साथ ही ऊर्जा के संचार को बढ़ाने और मानसिक स्वास्थ्य को भी ठीक रखने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं हालिया अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, उनमें कैंसर होने का खतरा, अन्य लोगों की तुलना में कम होता है

कैंसर के जोखिम कारकों को लेकर अध्ययन कर रही वैज्ञानिकों की एक टीम ने बताया कि व्यायाम करने की आदत आंत के कैंसर के जोखिम को कम कर देती है।

व्यायाम से रिलीज होता है एंटीकैंसर प्रोटीन
अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि शारीरिक गतिविधि, स्वाभाविक रूप से रक्तप्रवाह  में एंटीकैंसर प्रोटीन, इंटरल्यूकिन-6 (IL-6) रिलीज करती है। यह प्रोटीन डैमेज कोशिकाओं को ठीक करने और उनमें कैंसर के विकास को रोकने में सहायक है। शोध में वैज्ञानिकों ने कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों के खिलाफ लड़ाई में व्यायाम के महत्व पर रोशनी डालते हुए इसे संभावित रूप से भविष्य में उपचार विकसित करने में मदद करने वाला बताया है। दैनिक रूप से शारीरिक गतिविधि आपको पूर्ण स्वस्थ बनाए रखने में सहायक है।

अध्ययन में क्या पता चला?
न्यूकैसल एंड यॉर्क सेंट जॉन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन के लिए 50-80 की आयु वाले 16 लोगों को शामिल किया। इन लोगों में अधिक वजन या मोटापा और शारीरिक रूप से सक्रियता की कमी जैसे लाइफस्टाइल से संबंधित जोखिम कारक थे जो आंत के कैंसर का कारण बन सकते हैं। अध्ययन की शुरुआत में ब्लड सैंपल लेने के बाद सभी लोगों के लिए रोजाना  30 मिनट के लिए इनडोर व्यायाम का रूटीन बनाया गया।

व्यायाम से बढ़ती है इंटरल्यूकिन-6 की मात्रा
इस शोध के दौरान एक अंतराल पर लोगों के ब्लड सैंपल लेकर उसमें इंटरल्यूकिन-6 की मात्रा को मापा गया। अध्ययन के अंत में पाया गया कि सभी लोगों के रक्त में इंटरल्यूकिन-6 के स्तर में बेहतर सुधार हुआ है, जिससे उनमें कैंसर विकसित होने का जोखिम पहले की तुलना में कम हो गया। वैज्ञानिकों ने प्रयोगशाला अध्ययन में पाया कि व्यायाम के तुरंत बाद लिए ब्लड सैंपल में कैंसर के विकास को कम करने  वाली प्रकृति अधिक पाई गई।

आनुवंशिक जोखिमों में भी सुधार
अध्ययनकर्ताओं ने बताया कि शोध इस बात की भी पुष्टि करते हैं कि अगर आपमें आनुवंशिक रूप से स्थिर सेल्स की समस्या है तो भी शारीरिक गतिविधि से यह काफी हद तक ठीक हो सकता है। इसके अलावा नियमित रूप से मध्यम स्तरीय व्यायाम का अभ्यास कई तरह के डीएनए डैमेज को ठीक करने में भी मददगार हो सकता है। सभी लोगों को नियमित रूप से दिनचर्या में व्यायाम को जरूर शामिल करना चाहिए।

क्या है अध्ययन का निष्कर्ष?
अध्ययन के निष्कर्ष में न्यूकैसल यूनिवर्सिटी में एक्सरसाइज फिजियोलॉजी के प्रोफेसर डॉ सैम ऑरेंज कहते हैं, अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि आंत के कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए व्यायाम करना सबसे बेहतर विकल्प है। रोजाना अपने स्तर का अभ्यास जरूर करना चाहिए। व्यायाम लाइफस्टाइल को सुधारने और कैंसर का कारण बनने वाले जोखिमों को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। वैश्विक स्तर पर बढ़ते कैंसर के जोखिम से बचाव के लिए यह सबसे आसान और कारगर उपाय हो सकता है।

Share this content:

Previous post

IPL 2022 Photos: राहुल के आउट होने पर निराश हुए आथिया और सुनील शेट्टी, धनश्री की खुशी और दिल्ली की मिस्ट्री गर्ल, देखें रोमांचक पल

Next post

Oppo F21 Pro: भारत से पहले बांग्लादेश में लॉन्च हुआ फोन, जानें सभी फीचर्स

देश/दुनिया की खबरें