क्या होता है Bezel, और क्यों है ये स्मार्टफोन की स्क्रीन के लिए ज़रूरी

बेजल एक ऐसा शब्द है जिसे आपने पहले शायद ही कभी नहीं सुना होगा, लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसको आप हर दिन देखते हैं। बेजल स्मार्टफोन और डाइव घड़ियों के चारों ओर आने वाले पतले मेटल या प्लास्टिक के फ्रेम होते हैं।

आज के समय में इतने सारे नए फोन घुमावदार स्क्रीन के साथ आ रहे हैं, एक बेजल पहले से कहीं अधिक जरूरी है। बेजल का काम आपके फोन या गैजेट की स्क्रीन को खरोंच और दरार से सुरक्षित रखना होता है। आइये डिटेल से जानते हैं बेजल क्या है और इसका इस्तेमाल डिस्प्ले में क्यों किया जाता है।

bezel का काम?

बेज़ेल स्टाइल जोड़ने के अलावा और भी बहुत कुछ करता है। यह स्क्रीन को अन्य सतहों को छूने से रोकता है, जिससे खरोंच और दरार को कम करने में मदद मिलती है। यदि आपके फोन में बेजल नहीं है, तो आप देखेंगे कि जब आप इसे एक तरफ रखते हैं तो स्क्रीन ऊपर उठ जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप इसे पोर्ट्रेट मोड में रखते हैं, तो फ़ोन का टॉप टेबल से दूर होता है और आपके हाथ को छूता है। अन्य सतहों के साथ यह निरंतर संपर्क आपकी स्क्रीन पर खरोंच या स्क्रीन टूट सकती है।

उंगलियों से स्क्रीन को बचाता है बेजल

एक बेजल आपकी उंगलियों को स्क्रीन से भी बचाता है, जो पॉकेट फोन के लिए खासकर से उपयोगी हो सकता है। जब आप इसे अपनी जेब से बाहर निकाल रहे होते हैं, तो आपके फोन के किनारे काफी तेज होते हैं। यदि आपका हाथ किनारे से चिपक जाता है, तो आप खुद को काट सकते हैं या फोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

बेजल्स ऐसे करते हैं काम

आजकल कंपनियां नए फोन डिज़ाइनों के साथ प्रयोग करना शुरू कर रही हैं। हमने ड्यूल डिस्प्ले वाले फोन देखे हैं जो अपने ऊपर मुड़े हुए कागज के टुकड़े की तरह दिखते हैं। स्क्रीन लगभग हमेशा फोन के एक तरफ होती है। इसलिए आधुनिक बेजल इतने पतले हैं।

स्क्रीन के किनारे और आपके फोन के चेहरे के बीच केवल कुछ मिलीमीटर का स्थान है। ऐसे में दोनों तरफ हाथ रखकर उन्हें पकड़ना असंभव हो जाता है, जो गिरने से बचाने में मदद करता है। बेजल्स आपके फोन को टेबल से उठाना आसान बनाते हैं, और गंदगी और तेल से बचाते हैं जो पूरे दिन आपके हाथों पर बनते हैं।

क्या बेजल के आकार से कैसे फर्क पड़ता है?

बेजल का आकार बहुत मायने रखता था। बड़ा बॉर्डर होने का मतलब है कि आप अपने फोन को सही तरीके से पकड़ सकते हैं और आराम से उसके बटनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके फोन में जोड़े गए प्रत्येक मिलीमीटर ग्लास का मतलब है कि आपके पास इसे पकड़ने के लिए कम जगह है। छोटे बेजल होने से आप अपने स्मार्टफोन को आसानी से हाथ में पकड़ सकते हैं।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें