Football: रोनाल्डो और बेंजेमा के बाद मेसी ने भी यूरोप छोड़ा

0
1527
मेसी

लियोनल मेसी ने कहा कि वह एक बार फिर बार्सिलोना आना चाहते थे, लेकिन इस क्लब के साथ उनकी बात नहीं बन पाई। उनके पास यूरोप की कई अन्य टीमों से भी ऑफर था, लेकिन उन्होंने अब यूरोप में नहीं खेलने का मन बना लिया है।



उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

फुटबॉल स्टार लियोनल मेसी अब मेजर लीग सॉकर में इंटर मियामी के लिए खेलते नजर आएंगे। मेसी फ्री एजेंट के रूप में इस टीम के साथ जुड़े हैं। पीएसजी के साथ उनका अनुबंध खत्म होने के साथ ही मेसी ने साफ कर दिया था कि वह अब इस क्लब के लिए नहीं खेलेंगे। इसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि मेसी भी रोनाल्डो की तरह सऊदी अरब लीग में खेल सकते हैं। वह अल हिलाल क्लब के साथ जुड़ सकते हैं और सबसे ज्यादा सैलरी वाले फुटबॉल खिलाड़ी भी बन सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है।

मेसी ने अमेरिकी लीग में खेलने का फैसला किया है। उन्होंने अपने इस फैसले पर कहा कि पैसे के लिए वह ऐसा नहीं कर रहे हैं। यूरोपीय लीग में वह बार्सिलोना के लिए खेलना चाहते थे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। इसके बाद उन्होंने मेजर लीग सॉकर में खेलने का और नए नजरिए के साथ खेल का मजा लेने का फैसला किया है।

क्या कभी बार्सिलोना लौटेंगे मेसी
इंटर मियामी के साथ जुड़ने के बाद मेसी ने कहा कि वह बार्सिलोना के फैन हैं और अपना जीवन वहीं गुजारेंगे। वह बार्सिलोना में आना चाहते थे, लेकिन यह इतना आसान नहीं था। उन्हें क्लब की तरफ से कोई आधिकारिक ऑफर भी नहीं मिला था। अगर वह इस क्लब के साथ जुड़ते तो क्लब के अन्य लोगों को अपनी सैलरी कम करनी पड़ती। वहीं, कुछ खिलाड़ियों को क्लब से अलग भी किया जाता। इससे वह थक चुके हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कुछ लोगों को लगता है कि उनके आने से बार्सिलोना को नुकसान होगा। इसलिए वह नहीं चाहते हैं कि क्लब में मेसी की वापसी हो। इसी वजह से वह इस क्लब के साथ नहीं जुड़ रहे हैं।अपनी सैलरी से जुड़े सवाल पर मेसी ने कहा कि पैसे के लिए वह मियामी के साथ नहीं जुड़े हैं। अगर पैसे की बात होती तो वह सऊदी लीग में खेलते। यूरोप में उनके पास और भी कई टीमों से ऑफर थे, लेकिन वह इस लीग में बार्सिलोना के अलावा किसी और क्लब के लिए नहीं खेलना चाहते थे। उनके साथ दो साल पहले जो हुआ था, उसके बाद वह बार्सिलोना के लिए इंतजार नहीं कर सकते थे। उन्हें अपने और परिवार के भविष्य का भी ध्यान रखना है और हर बार वह अपना करियर दूसरे के हाथ में नहीं छोड़ सकते।

मेसी छह महीने में यूरोप छोड़ने वाले तीसरे दिग्गज
पिछले छह महीने में तीन बैलन डीओर जीतने वाले खिलाड़ी यूरोप छोड़ चुके हैं। इसकी शुरुआत पुर्तगाल के स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने की थी। वह सऊदी लीग में अल नस्त्र के साथ जुड़े और सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले खिलाड़ी बने। रोनाल्डो के बाद करीम बेंजेमा ने भी इस लीग से दूरी बनाई और सऊदी लीग की टीम अल इत्तिहाद के साथ जुड़े। अब मेसी भी पीएसजी छोड़कर मेजर सॉकर लीग में इंटर मियामी के लिए खेलते दिखेंगे। इन दिग्गजों के जाने से यूरोपीय क्लब फुटबॉल की लोकप्रियता में कमी आना तय है।

यूरोप में मेसी का रिकॉर्ड
मेसी ने साल 2004 में यूरोपीय लीग में अपने क्लब करियर की शुरुआत की थी। यहां 853 मुकाबलों में उन्होंने 704 गोल किए और 300 गोल करने में अपने साथी खिलाड़ियों की मदद की। इस दौरान उन्होंने 12 लीग खिताब और चार बार चैंपियंस लीग भी जीती। इसके अलावा भी उन्होंने 22 अन्य ट्रॉफी अपने नाम की। मेसी ने कुल 38 ट्रॉफी जीती हैं।