WTC Final Ind vs Aus: अगर ड्रॉ पर छूटा भारत-ऑस्ट्रेलिया फाइनल… तो कौन बनेगा चैम्पियन? जानें समीकरण

0
1235


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होना है. इस मुकाबले के दौरान लंदन के मौसम पर भी क्रिकेट फैन्स की निगाहें रहेंगी. यदि फाइनल मैच ड्रॉ या टाई पर समाप्त होता है तो भारत और ऑस्ट्रेलिया को ट्रॉफी शेयर करना होगा.

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया का सामना ऑस्ट्रेलिया से है. दोनों टीमों के बीच यह फाइनल मुकाबला 7 जून से लंदन के द ओवल मैदान पर खेला जाना है. टीम इंडिया लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में उतरेगी, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली बार फाइनल खेलने जा रही है. साल 2021 में साउथम्पटन में खेले गए फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के हाथों 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

मुकाबले में पड़ सकता है बारिश का खलल

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबले के दौरान लंदन के मौसम पर भी क्रिकेट फैन्स की निगाहें रहेंगी. इस टेस्ट मैच के पहले दो दिन मौसम साफ रहने की उम्मीद है, लेकिन तीसरे और चौथे दिन (9 एवं 10 जून) छिटपुट बारिश की संभावना है. कुल मिलाकर पांच दिनों के खेल के दौरान तापमान 18 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है, जो क्रिकेट के लिहाज से काफी शानदार कहा जा सकता है.

आईसीसी ने फाइनल मैच के लिए रिजर्व-डे (12 जून) भी रखा है. यदि शुरुआती पांच दिनों में बारिश या अन्य कारणों से खेल खराब होने की स्थिति में इस रिजर्व-डे का उपयोग किया जाएगा. यदि पांचों दिन का खेल बिना किसी बाधा के पूरा होता है तो रिजर्व-डे का इस्तेमाल नहीं होगा.

मुकाबला टाई या ड्रॉ होने पर क्या होगा?

आपको बता दें कि फाइनल मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त होता है तो भारत और ऑस्ट्रेलिया को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा. मुकाबले के टाई पर समाप्त होने की स्थिति में भी दोनों टीमें संयुक्त रूप से चैम्पियन बन जाएंगी. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दो मुकाबले ही टाई पर छूटे हैं. पहली बार साल 1960 में वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिसबेन टेस्ट टाई रहा था. फिर भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 1986 का चेन्नई टेस्ट मैच टाई पर समाप्त हुआ था.

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 के प्वाइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 152 अंकों के साथ पहली और टीम इंडिया (127 अंक) ने दूसरी पोजिशन हासिल करके फाइनल में एंट्री ली. वैसे भी दोनों टीमें एक तरीके से फाइनल में जगह बनाने की हकदार भी थीं क्योंकि आईसीसी रैंकिंग में टीम इंडिया पहले और ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे नंबर पर है.

WTC फाइनल के लिए भारतीय टीम: 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, केएस भरत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जयदेव उनादकट, उमेश यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर).