“कृषि मंत्री गणेश जोशी और सांसद रमेश पोखरियाल ने हरिद्वार में ‘3के कैलाश गंगा’ जैविक आउटलेट का उद्घाटन किया”

 

हरिद्वार – कृषि और किसान कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने हरिद्वार में परंपरागत कृषि विकास योजना के तहत जनपद हरिद्वार का पहला जैविक आउटलेट “3के कैलाश गंगा” का औचित्यपूर्ण उद्घाटन किया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में परंपरागत तरीके से कई प्रकार की फसलों की खेती की जा रही है। प्रदेश की स्थापना के बाद, वर्ष 2003 में, जैविक कृषि के तहत 1,78,000 हेक्टेयर क्षेत्रफल पंजीकृत था। इसे बढ़ावा देने के लिए वर्तमान में प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र सरकार के सहयोग से परंपरागत कृषि विकास योजना, नमामि गंगे, और राष्ट्रीय कृषि विकास योजना जैसी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनके तहत प्रदेश में कुल 2.30 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में 4.47 लाख किसानों को जोड़ा जा रहा है।

मंत्री ने बताया कि जनपद हरिद्वार में जैविक खेती के अंतर्गत पीजीएस और एनपीओपी प्रमाणीकरण की प्रक्रिया के तहत कुल 17,648 हेक्टेयर क्षेत्रफल में 18,666 किसानों को जोड़ा जा रहा है। साथ ही, जैविक खेती से उत्पन्न जैविक उत्पादों को बेचने और किसानों को उनकी उपज के लिए प्रीमियम मूल्य प्रदान करने के लिए प्रदेश में आउटलेट्स खोले जा रहे हैं। इससे न केवल जैविक खेती से जुड़े किसानों को उनकी उपज बेचने के लिए स्थानीय बाजार मिलेगा, बल्कि रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

मंत्री ने यह भी बताया कि प्रदेश के 10 विकास खंडों को पूर्ण रूप से जैविक घोषित किया गया है, और वर्ष 2019 में “उत्तराखंड ऑर्गेनिक एक्ट” को लागू किया गया है। इसके अलावा, प्रदेश सरकार ने भारत सरकार के सहयोग से राष्ट्रीय प्राकृतिक कृषि मिशन को 2023-24 वित्तीय वर्ष से 11 जनपदों में शुरू किया है, जिसके तहत भारत सरकार ने 6,400 हेक्टेयर पर 796.42 लाख रुपए की परियोजना को स्वीकृति दी है। इस अवसर पर सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, मुख्य कृषि अधिकारी विजय देवराड़ी जैसे कई अन्य व्यक्तियों ने उपस्थित थे।

Share this content:

Previous post

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित करके श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

Next post

“कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत द्वारा गढ़-कुमाऊं में पांच दिवसीय भ्रमण, आयुष्मान भव अभियान को समर्पित करेंगे,श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे

देश/दुनिया की खबरें