उत्तराखंड में अवैध मदरसों पर जारी प्रशासन की कार्रवाई, छापेमारी में बच्चों को छुड़ाया

0
5450


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

उत्तराखंड में अवैध अतिक्रमण को हटाने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में चल रहे इललीगल मदरसों पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इस ऑर्डर के 9 दिन बाद ही तीन अवैध मदरसों को भंडाफोड़ हुआ है। इन अवैध मदरसों से करीब 48 बच्चों को मुक्त कराया गया है, इसमें करीब ज्यादातर नाबालिग बच्चियां शामिल हैं।

मदरसे में मारा छापा

अब धामी सरकार प्रदेश के सभी मदरसों की जांच के आदेश दे चुकी है, मामला यह है कि कुछ दिनों पहले ही नैनिताल जिले के ज्योलिकोट में एक अवैध रूप से चल रहे मदरसों के बारे में सूचना मिली थी। एक मदरसे में पढ़ रहे बच्चे के माता-पिता ने लिखित रूप से डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को लिखित रूप में सूचना दी थी। इसके बाद एक टीम मदरसे में छापे के लिए पहुंची। जहां 24 बच्चों को मुक्त कराया गया। जब यह पूरा मामला सीएम धामी के सामने आया तो उन्होंने राज्य में सभी मदरसों की जांच-पड़ताल के लिए निर्देश दे दिए।

छापेमारी के दौरान बच्चे-बच्चियों को कराया मुक्त 

पुलिस की छापेमारी के दौरान सिर्फ बच्चे-बच्चियों को मुक्त कराया गया। साथ ही एक सहायिका को भी गिरफ्तार कर गया था। लेकिन मदरसा संचालक फरार हो गया। लगाता अवैध रूप से चल रहे मदरसों की खबरों के बाद केंद्रीय मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि इससे पहले भी जिन जगहों पर अवैध रूप से चल रहे मदरसों की जानकारी मिली थी। उन पर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की गई और संवैधानिक तरीके कार्रवाई की हुई, उन्होंने आगे कहा कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है।

 किसकी सह पर चल रहे अवैध मदरसे जांच का विषय

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि पहले भी जहां अवैध मदरसों के संचालन की जानकारी मिली थी, उन पर कार्रवाई की गई। ऐसे में प्रदेश में जहां भी अवैध मदरसे होंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। क्योंकि कानून से ऊपर कोई नहीं है। साथ ही कहा कि अवैध मदरसे किसकी सह पर संचालित हो रहे हैं, वह एक जांच का विषय है। आपको बता दें कि नैनीताल में अवैध मदरसा संचालक का मामला सामने आने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खुद इस मामले की गंभीरता को देखते हुए अधिकारियों को प्रदेश के सभी मदरसों का सत्यापन करने के निर्देश दिए थे।

 अवैध मदरसों के लिए कांग्रेस ने सरकार को ठहराया जिम्मेदार

वहीं, कांग्रेस ने नैनीताल और उधमसिंह नगर में अवैध मदरसे पकड़े गए हैं। कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता शीशपाल बिष्ट ने कहा कि ऐसे में तमाम सवाल खड़े हो रहे हैं कि अवैध मदरसे किसकी मदद से और कैसे संचालित हो रहे थे? अगर बच्चों का उत्पीड़न किया जा रहा था, तो अभी तक कार्रवाई क्यों नहीं की गई। उत्तराखंड में पिछले 7 सालों से प्रचंड बहुमत वाली भाजपा सरकार है। ऐसे में राज्य में कानून व्यवस्था बनाना सरकार की जिम्मेदारी है। कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता शीशपाल बिष्ट ने कहा कि जो भी मदरसे संचालित होते हैं, या तो वह वक्फ बोर्ड से संचालित होते हैं या फिर मदरसा बोर्ड से संचालित होते हैं।