परंपरा के साथ परिस्थितियों को देखते हुए होगी कुंभ की तैयारी: डीजीपी

परंपरा के साथ परिस्थितियों को देखते हुए होगी कुंभ की तैयारी: डीजीपी

 

देहरादून । उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा है कि कुंभ की तैयारी परंपरा के साथ साथ परिस्थितियों को भी ध्यान में रखकर की जाएगी। आपको बता दें कि हरिद्वार में होने वाले कुंभ मेले को लेकर उत्तराखंड पुलिस पूरी तरह से अलर्ट हो गई है। डीजीपी अशोक कुमार ने भी कुंभ मेले की तैयारियां शुरू कर दी हैं। डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि कुंभ में होने वाले शाही स्नानों को लेकर हम परम्परा और परिस्थिति दोनों को ध्यान में रखकर तैयारियां की जाएंगी।

डीजीपी अशोक कुमारन ने कहा कि 19 फरवरी को पुलिस मुख्यालय पर अंतरराज्यीय समन्वय बैठक की जाएगी। इस बैठक में यूपी, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल और दिल्ली के पुलिस अधिकारी भी शामिल होंगे। दूसरे राज्यों से आए पुलिस अधिकारियों से बैठक के दौरान कुंभ मेले को लेकर चर्चा की जाएगी।

दूसरी ओर हरिद्वार कुंभ मेला अवधि घटाने पर सरकार के सामने सबसे बड़ी परेशानी महाशिवरात्रि पर्व को लेकर है। यदि नोटिफिकेशन अप्रैल में होता है तो फिर महाशिवरात्रि पर्व सामान्य स्नान के तौर पर ही सम्पन्न होगा। ऐसे में शैव सम्प्रदाय के मतावलंबियों को मनाने के लिए सरकार को ऐड़ी-चोटी का जोर लगाना होगा। हरिद्वार महाकुंभ की अवधि को लेकर शासन स्तर में लंबे समय से विचार विमर्श चल रहा है। अब तक माना जा रहा है था कि सरकार 27 फरवरी को माध पूर्णिमा स्नान के दिन नोटिफकेशन कर देगी। लेकिन अब मुख्य सचिव ने एक अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच ही मेला कराने की स्पष्ट जानकारी दी हैं।  लेकिन इससे पहले 11 मार्च महाशिवरात्रि पर्व पड़ रहा है, जो कुंभ का पहला शाही स्नान भी है।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें