हम उत्तराखंड के युथ का सपना करेंगे साकार भावना पांडेय

हम उत्तराखंड के युथ का सपना करेंगे साकार भावना पांडेय

उत्तराखंड में बिना रुपये के होगी खरीदारी – रोजगार एप मिटाएगा पहाड़ की बेरोज़गारी  – भावना पांडे

Shopping will be done in Uttarakhand without money - unemployment of the mountain 
will eradicate the employment app - Bhavna Pandey

पर्वतीय क्षेत्रों के ग्रामीणों को घर बैठे बाजार उपलब्ध कराएगा एप ,   व्यापार बाजार और किसान हाट एंड मार्ट की भी होगी सुविधा- भावना पांडे

 

एक तरफ देश प्रदेश में बेरोज़गारी चुनावी मुद्दा बना हुआ है और देवभूमि उत्तराखंड में बेरोज़गारी के बढ़ते आंकड़े ने त्रिवेंद्र सरकार को सवालों में ला दिया है वहीँ ऐसे समाजसेवी और राज्य के शुभचिंतक भी इस चुनौती से लड़ने को तैयार हैं जो बेरोज़गार नौजवानों को रोज़गार से जोड़ने के लिए कारगर योजनाएं बना रहे हैं। इन्ही में सबसे अहम् नाम शामिल हो रहा है राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे का जिन्होंने अपने प्रदेश से बेरोज़गारी मिटाने के लिए भागीरथी प्रयास शुरू किया है डिजिटल तकनीकी का इस्तेमाल आज हर नौजवान करता है लिहाज़ा उसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए उद्यमी भावना पांडे ने एक ऐसा एप्प  तेरी कर ली है जिसमें प्रदेश भर के नौजवान अपनी काबिलियत के मुताबिक रजिस्ट्रेशन कराएँगे और बेहद कम समय में उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। अपने आप में एक क्रन्तिकारी स्कीम को जल्द सूबे में लांच करने जा रही पांडे बताया है कि उनकी कंपनी ने एक  ऐसा एप तैयार किया है जिसमें रोजगार के साथ ही बाजार भी होगा। इस एप में किसानों के लिए भी उनके उत्पाद घर बैठ कर बेचने की व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि एप के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध किया जाएगा। प्रदेश के बेरोजगार इस एप पर निशुल्क रोजगार के लिए आवेदन कर सकते हैं। भावना ने बताया कि यह एप एक क्रांतिकारी प्रयोग है और इसकी लांचिंग जल्द की जाएगी।

bhawna-panday-1-300x225 हम उत्तराखंड के युथ का सपना करेंगे साकार  भावना पांडेय

राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे ने बताया कि उन्होंने यूकेआत्मनिर्भर डाट काम एप तैयार किया है। इस एप में तीन तरह के बाजार उपलब्ध कराए गये हैं। पहला रोजगार बाजार, दूसरा व्यापार बाजार और तीसरा किसान हाट एडं मार्ट। उन्होंने कहा कि यह एप उत्तराखंड के लोगों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा और सफल रहेगा। उन्होंने जानकारी दी कि रोजगार बाजार में उत्तराखंड के युवा बेरोजगार चाहे वो स्किल्ड हो या नाॅन स्किल्ड एप में अपना पंजीकरण कर सकता है। यह पंजीकरण निशुल्क है। एप में देश दुनिया के इंपलायर होंगे। चाहे किसी को नर्स चाहिए, कुक चाहिए या अन्य स्टाफ। यानी हर तरह की नौकरियां उपलब्ध होंगी। एप के माध्यम से ही कर्मचारी और नियोक्ता दोनों को जरूरत पूरी हो जाएगी।
भावना पांडे ने बताया कि व्यापार बाजार के तहत हम युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास करेंगे। यह एक बिजनेस प्लेटार्फ होगा।

 

उन्होंने कहा कि व्यापार बाजार में पांच लाख से 25 लाख रुपये तक का निवेश कर ग्रासरी, सुपर 99, डेयरी माॅल जैसे माॅल को प्रोत्साहन दिया जाएगा। प्रदेश के किसी भी शहर या क्षेत्र में इन स्टोर को खोलने की सुविधा होगी। किसान हार्ट एंड मार्ट पूरी तरह से उत्तराख्ंड के किसानों और ग्रामीणों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इस योजना के तहत जिला या ब्लाक स्तर पर डेली नीड्स के स्टोर खोले जाएंगे। यहां बार्टर सिस्टम यानी लेन-देन के आधार पर भी चलेंगे। यानी यदि किसान पांच किलो दाल स्टोर में देता हैॅ तो वो उसके बदले में घर या रोजाना की जरूरतों का सामान ले जा सकता है। यानी बिना रुपये के खरीदारी। इसी तरह से एप् के माध्यम से ग्रामीण और किसान अपने उत्पाद, हैंडीक्राफ्ट और अन्य वस्तुओं को कंप्यूटर या मोबाइल के माध्यम से बेच सकते हैं। इस एप को गांव-गांव की महिलाओं से जोड़ा जाएगा। ग्रामीण गाय का घी, मंडुआ, झंगोरा समेत किसी भी तरह के उत्पाद इस बाजार के माध्यम से बेच सकते हैं।

भावना पांडे के अनुसार एप उपभोक्ता और उत्पादक के बीच पुल का कार्य करेगा। यह पूरी तरह से पारदर्शी प्रणाली है और ग्रामीणों के लिए घर बैठे ही बाजार उपलब्ध कराता है। उन्होंने बताया कि इस एप की लांचिंग एक माह में हो जाएगी।

 

यानि जो काम देश और प्रदेश की साधन संपन्न सरकारें करने में नाकाम साबित हो रही हैं उस समस्या को मिटाने के लिए भावना पांडे ने अपने विजन और मिशन के ज़रिये मिटाने का संकल्प ले लिया है कि जब ये एप्प मार्केट में लॉच होगा तो युवाओं और किसानों की क्या प्रतिक्रिया सामने आती है।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें