एक क्लिक से मिलेगी रोड़ कटिंग परमिशन, नहीं लगाने पड़ेंगे दफ्तरों के चक्कर

एक क्लिक से मिलेगी रोड़ कटिंग परमिशन, नहीं लगाने पड़ेंगे दफ्तरों के चक्कर

हल्द्वानीः डिजिटलीकरण के तहत अब सरकारी विभागों में सभी मैनुअल काम ऑनलाइन किए जा रहे हैं. रोड कटिंग की अनुमति के लिए पहले जहां आम आदमी से लेकर सरकारी महकमों के अधिकारियों को लोक निर्माण विभाग के चक्कर काटने पड़ते थे. कभी पानी की कनेक्शन लेने के लिए सड़क खोदना, कभी ओएफसी लाइन बिछाने तो कभी विद्युत पोलों को शिफ्ट करने सहित पीडब्ल्यूडी की सड़कों को खोदकर काम करने के लिए. लेकिन अब सभी अनुमतियां घर बैठे सिर्फ एक क्लिक से मिल जाएंगी. इसे लेकर पीडब्ल्यूडी विभाग ने अपनी वेबसाइट में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है.

शहर हो या ग्रामीण इलाका, पानी के कनेक्शन जोड़ने के लिए लोगों को अक्सर सड़क खोदनी पड़ती है. अनुमति में देर होने के चलते लोग गुपचुप तरीके से सड़क खोदकर विभाग को नुकसान पहुंचाते हैं ही सड़क की दुर्दशा होती है वह अलग. यहां तक कि विद्युत विभाग और टेलीफोन विभाग को भी अपने पोल शिफ्ट करने और ओएफसी लाइन बिछाने या जल संस्थान को अपने पेयजल लाइनों को बिछाने या रिपेयर करने में सड़क काटने की अनुमति लेनी पड़ती है.

इस प्रक्रिया के दौरान कई बार विभागों में आपसी सामंजस्य नहीं बनने पर विवाद भी खड़ा हो जाता है. इस कड़ी में बड़ा कदम उठाते हुए पीडब्ल्यूडी विभाग ने रोड कटिंग परमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू किया है. इसमें सबसे बड़ा फायदा तो ये है कि इसमें तत्काल अनुमति मिल जाएगी और समय की बचत भी होगी.

मामले में लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता अशोक कुमार ने बताया कि पहले मैनुअल आवेदन किए जाते थे, लेकिन अब प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है. ऐसे में लोग पीडब्ल्यूडी की वेबसाइट पर जाकर जरूरी कागजात अपलोड करने के साथ-साथ रोड कटिंग की लोकेशन अपलोड कर सकते हैं. फिर स्थलीय निरीक्षण और आवेदन शुल्क जमा करने पर रोड कटिंग की परमिशन मिल जाएगी.

अशोक कुमार ने बताया कि रोजाना चार से पांच रोड कटिंग के लिए आवेदन आते हैं. जिसमें आम आदमी के साथ-साथ सरकारी विभागों के आवेदन भी शामिल होते हैं. इस आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बार-बार दफ्तरों का चक्कर लगाना पड़ता है. ऐसे में अब आम आदमी के साथ-साथ विभाग के लोग भी रोड कटिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें