6 जुलाई को जम्मू-कश्मीर में सर्वदलीय बैठक करेगा परिसीमन आयोग

6 जुलाई को जम्मू-कश्मीर में सर्वदलीय बैठक करेगा परिसीमन आयोग

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज होती नजर आ रही हैं. बुधवार को दिल्ली में परिसीमन आयोग (delimitation commission) की बैठक हुई. इस बैठक में 6 जुलाई को जम्मू-कश्मीर में सर्वदलीय बैठक करने का फैसला लिया गया. आयोग की अध्यक्ष रंजना देसाई, सदस्य और मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा बैठक में शामिल हुए. आयोग के तीसरे सदस्य जम्मू-कश्मीर के राज्य चुनाव आयुक्त वर्चुअल तरीके से बैठक से जुड़े.

जम्मू कश्मीर को लेकर पीएम के सर्वदलीय बैठक के बाद परिसीमन आयोग की पहली बैठक थी. परिसीमन ने आयोग जम्मू-कश्मीर से जुड़े दलों की सर्वदलीय बैठक बुलाने पर चर्चा की. बैठक में परिसीमन आयोग आगे का रास्ता भी तय किया गया. इसके साथ ही राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों के साथ आयोग अलग-अलग भी बात करेगा.

जल्द हो सकते हैं चुनाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 24 जून को हुई सर्वदलीय बैठक में परिसीमन प्रक्रिया को जल्द से जल्द कराने पर जोर दिया है ताकि प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराए जा सकें. बैठक के दौरान आज तक की प्रगति की समीक्षा की जाएगी. सूत्रों का कहना है कि केंद्र प्रदेश में जल्द चुनाव कराना चाहता है. इस वजह से परिसीमन की प्रक्रिया में तेजी लाई गई है. अंदाजा लगाया जा रहा है कि 6 से 9 महीने में यहां चुनाव कराए जा सकते हैं.

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें