भाजपा के ढाई मंजिला कार्यालय की खातिर कैबिनेट ने मास्टर प्लान में किया संसोधन

भाजपा के ढाई मंजिला कार्यालय की खातिर कैबिनेट ने मास्टर प्लान में किया संसोधन

देहरादून. उत्तराखंड बीजेपी  का देहरादून में रिंग रोड पर 12,320 वर्ग मीटर में प्रस्तावित प्रदेश कार्यालय के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. कैबिनेट ने बुधवार को देहरादून के जोनल मास्टर प्लान 2025 में संशोधन कर आवासीय उपयोग की भूमि पर राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के कार्यालयों के निर्माण को भी अनुमति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इससे बीजेपी के इस विशाल ऑफिस (BJP New Office) के बनने में जो रोड़ा अटक रहा था, वो अब खत्‍म हो गया है.

दरअसल, जोनल मास्टर प्लान के तहत अभी तक संबंधित विकास प्राधिकरण या बोर्ड से अनुमति के बाद केवल स्थानीय निकाय, राज्य और केंद्र सरकार के सार्वजनिक उद्दमों के कार्यालय भवनों के लिए ही आवसीय भूमि पर निर्माण की अनुमति थी. इसके चलते बीजेपी के इस प्रस्तावित कार्यालय के निर्माण में पेंच अटक रहा था. बीजेपी जिस जमीन पर अपना ऑफिस बनाना चाहती थी, उसका कुछ हिस्सा आवसीय भू उपयोग के दायरे में आने के कारण एमडीडीए इसका नक्शा पास नहीं कर पा रहा था.

जेपी नड्डा ने किया था भूमि पूजन
वैसे देहरादून के रिंग रोड पर स्थित इस जमीन पर कार्यालय निर्माण के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) 17 अक्टूबर 2020 को भूमि पूजन कर चुके हैं. कोरोना के कारण तब नड्डा ने वर्चुअल शिलान्यास किया था. 2022 तक इसका निर्माण कार्य पूरा होना था, लेकिन आवासीय भूमि होने के कारण पेंच अटक गया था.

बेहद खास और भव्य होगा बीजेपी का प्रदेश कार्यालय
बीजेपी का ये प्रदेश कार्यालय ढाई मंजिला होगा, जो जौनसार बाबर की भवन निर्माण शैली से बनाया जाएगा. भवन में 55 कमरे और चार बड़े हॉल होंगे. वहीं, तीन एकड़ भूमि पर 200 चौपहिया वाहनों की पार्किंग की सुविधा होगी. बता दें कि बीजेपी का वर्तमान कार्यालय शहर में बलबीर रोड पर आबादी क्षेत्र में है. पार्टी की बढ़ती जरूरतों के हिसाब से ये कार्यालय छोटा पड़ रहा है.

कांग्रेस ने लगाया ये आरोप
उधर, कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी बहुमत का दुरुपयोग कर रही है. अपने कार्यालय के निर्माण के लिए बीजेपी ने प्राधिकरण के नियम शिथिल कर दिए. अच्छा होता कि जनहित से जुड़े मुद्दों पर भी इसी तरह शिथिलता बरती जाती.

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें