IPL New Teams 2022: कौन हैं लखनऊ-अहमदाबाद की टीम के मालिक? इंटरनेशनल स्पोर्ट्स से रहा है गहरा संबंध

0
240


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में दो नई टीमों की एंट्री हो गई है, लखनऊ और अहमदाबाद की टीम आईपीएल 2022 में हिस्सा लेंगी. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग IPL का दायरा अब बढ़ता जा रहा है, साथ ही बीसीसीआई को इन दो टीमों से ज़बरदस्त कमाई भी हुई है. बीसीसीआई ने दो टीमों को बेचकर 12 हज़ार करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की है. बीसीसीआई की इन दो नई टीमों को खरीदने वाले कौन हैं, आप यहां जान सकते हैं.

आईपीएल की सबसे महंगी टीम अब लखनऊ बन गई है. RP-SG ग्रुप ने लखनऊ को 7090 करोड़ रुपये में खरीदा है, जो कि सबसे बड़ी और चौंकाने वाली बोली साबित हुई. ग्रुप के चेयरमैन संजीव गोयनका हैं, जो देश के जाने-माने बिजनेसमैन हैं. RP-SG ग्रुप देश में कई क्षेत्रों में एक्टिव है, जिनमें मुख्य रूप से बिजली, रिटेल, मीडिया, स्पोर्ट्स, एजुकेशन शामिल हैं. RPSG ग्रुप की वेबसाइट के मुताबिक, पूरे ग्रुप में करीब 50 हज़ार कर्मचारी काम करते हैं.

संजीव गोयनका की ये आईपीएल में वापसी हुई है. साल 2016-2017 के सीजन में RP-SG ग्रुप ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को खरीदा था, तब आईपीएल से चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स को बैन किया गया था. दो साल के लिए संजीव गोयनका की टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट से महेंद्र सिंह धोनी जुड़े थे. पहले सीजन में धोनी को कप्तान बनाया गया, लेकिन दूसरे सीजन में हटा दिया गया था. जिसपर काफी विवाद हुआ था.

सिर्फ आईपीएल ही नहीं बल्कि संजीव गोयनका ग्रुप की फुटबॉल में भी रुचि है. देश के प्रतिष्ठित क्लब मोहन बागान में RPSG ग्रुप का इनवेस्टमेंट है. ATK मोहन बागान क्लब इंडियन सुपर लीग में हिस्सा लेता है. इसके अलावा इस ग्रुप का टेबल टेनिस टीम RPSG Mavericks Kolkata में भी हिस्सा है, जो अल्टीमेट टेबल टेनिस लीग में हिस्सा लेती है.

अगर अहमदाबाद टीम की बात करें तो इसे सीवीसी ग्रुप ने खरीदा है. CVC कैपिटल लग्ज़मबर्ग की एक कंपनी है, जो इन्वेस्टमेंट के फील्ड में डील करती है. 1981 में बना ये ग्रुप दुनिया के कई खेलों में इन्वेस्टमेंट कर चुका है और अब क्रिकेट इसके लिए एक नया फील्ड साबित हो रहा है, यही कारण है कि आईपीएल में सीवीसी ग्रुप की एंट्री ने हर किसी को चौंका दिया है.

सीवीसी कैपिटल का इस वक्त फॉर्म्यूला वन, फुटबॉल, रग्बी में इन्वेस्टमेंट है. सीवीसी ग्रुप ने फॉर्म्यूला वन की एक टीम में पैसा लगाया था, लेकिन 2016 तक आते-आते उन्होंने अपने शेयर्स को बेच दिया. अभी रग्बी और स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लीगा में सीवीसी कैपिटल ने इन्वेस्ट किया हुआ है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि आईपीएल में इस ग्रुप की एंट्री होना क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग को दुनिया के प्लेटफॉर्म पर रखता है.