Russia Ukraine War Live: जेलेंस्की ने मान ली हार? नाटो में शामिल होने की जिद छोड़ी, रूस के आगे बेबस यूक्रेन

रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग का आज 14वां दिन है। 14 दिन बाद भी रूस के कब्जे से कीव काफी दूर है। इस बीच रूस पर प्रतिबंध बढ़ते ही जा रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने साफ कर दिया है कि अमेरिका रूस से कच्चे तेल व गैस को आयात नहीं करेगा। इस बीच पेप्सिको ने भी रूस में उत्पादन और ब्रिक्री को बंद कर दिया है।

चीन ने की अमेरिका की आलोचना

अमेरिका ने रूस पर एक और प्रतिबंध लगाते हुए कच्चे तेल और गैस के आयात पर बैन लगा दिया है। अमेरिका के इस कदम की चीन ने आलोचना की है। उधर,रूस पहले ही कह चुका है कि अगर तेल का आयात रोका जाता है तो यूरोपीय बाजार में तेल के दाम काफी बढ़ जाएंगे।

रूस ने जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट के कर्मचारियों को बनाया बंधक

रूस की ओर से हाल ही में यूरोप के सबसे बड़े जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट पर हमला किया था। अब यूक्रेन के ऊर्जा मंत्री ने एक वीडियो जारी किया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि, रूसी सैनिकों ने न्यूक्लियर प्लांट के चार कर्मचारियों को बंधक बनाकर रखा है और उन्हें प्लांट के साथ छेड़छाड़ करने के लिए मजबूर किया गया है। उन्होंने कहा कि, हमें इसे तुरंत रोकना होगा।

गोलीबारी में सेवरोदोनेत्स्क में 10 की मौत

यूक्रेन के पूर्वी शहर सेवरोदोनेत्स्क में रूस की ओर से भारी गोलीबारी की गई। एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि इस गोलीबारी में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई।

जेलेंस्की के तेवर नरम

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के तेवर नरम होते नजर आ रहे हैं। अमेरिकी मीडिया को दिए गए साक्षात्कार में इसके संकेत मिले हैं। रूस के आक्रामक रवैये को देखते हुए जेलेंस्की ने कहा कि, उनका देश नाटो में शामिल होने पर जोर नहीं देगा। उन्होंने यह भी कहा, नाटो उन्हें अब नहीं चाहता। रूस लगातार यूक्रेन को नाटो से दूरी बनाने के लिए कहता रहा है। इस दौरान उन्होंने दोनेस्त्क और लुहांस्क समझौते पर भी विचार के संकेत दिए हैं।

यूक्रेन के सूमी में 22 की मौत

यूक्रेन के सूमी में देर रात रूस की ओर से की गई एयरस्ट्राइक में कम से कम 22 लोगों की मौत की खबर है। जानकारी के मुताबिक, इनमें तीन बच्चे भी शामिल हैं।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें