जोमैटो में निवेशकों के 96,600 करोड़ रुपये डूबे, सोमवार को 14% तक लुढ़के शेयर

Zomato Share Price:

जोमैटो कंपनी के शेयर सोमवार को अपने अब तक के सबसे निचले स्तर 46 रुपये प्रति शेयर की दर पर चला गया। सोमवार 12 बजकर 18 मिनट पर कंपनी के शेयर फिलहाल 47.90 रुपये प्रति शेयर की दर पर कारोबार कर रहे हैं।

विस्तार

सोमवार को भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में कमजोरी के बीच फूड डिलिवरी स्टार्टअप जोमैटो के शेयरों (Zomato Shares Price) के भाव 14% तक गिर गए। कंपनी के प्री आईपीओ शेयर्स में लॉक-इन पीरियड खत्म होते ही कंपनी के शेयर अपने अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए।

आपको बता दें कि कंपनी के प्रमोटर्स, कर्मचारियों और ऐसे सभी शेयरधारकों जिन्होंने कंपनी के शेयर 21 जुलाई 2021 को कंपनी का आईपीओ आने के पहले खरीदे थे उनके शेयरों का लॉकइन पीरियड एक साल पूरा होने पर खत्म हो गया है। लॉकइन पीरियड (Lock-In Period) खत्म होते ही कंपनी के शेयरों में जबरदस्त बिकवाली देखने को मिली है। जिससे कंपनी के शेयर 14 प्रतिशत तक लुढ़क गए हैं।

सोमवार को जोमैटो कंपनी (Zomato Company) के शेयर अपने अब तक के सबसे निचले स्तर 46 रुपये प्रति शेयर की दर पर चला गया। सोमवार 12 बजकर 18 मिनट पर कंपनी के शेयर फिलहाल 47.90 रुपये प्रति शेयर की दर पर कारोबार कर रहे हैं। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) के आंकड़ों के अनुसार सोमवार को सुबह 9 बजकर 40 मिनट तक जोमैटो के 234.75 करोड़ रुपये मूल्य के 4.81 करोड़ शेयरों की खरीद बिक्री की जा चुकी थी। वहीं बीएसई में भी शुरुआती कारोबार में 29.74 करोड़ रुपये मूल्य के 60.86 लाख इक्विटी शेयरों की ट्रेडिंग हुई।

आपको बता दें कि सेबी के नियमों के अनुसार अगर कंपनी के पास कोई पहचान योग्य प्रमोटर नहीं हो तो उसके प्री-आईपीओ शेयर 12 महीने तक के लिए लॉक इन पीरियड में रहते हैं। यह समयसीमा खत्म होने के बाद ही इन शेयरों को बेचने की छूट मिलती है।

गौरतलब है कि 23 जुलाई 2021 को जोमैटो कंपनी का आईपीओ (IPO) जारी होने के बाद से कंपनी के 613 करोड़ शेयर पिछले एक सालों से लॉकइन पीरियड में थे। ये शेयर कंपनी के कुल शेयरों के लगभग 78% हैं।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें