Eggs For Weight Loss : वेट लॉस करना हो तो इन तरीकों से पकाएं अंंडे

अंंडे

अंडे आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और इससे आपका पेट लम्बे समय तक भरा रहता है। अपने नाश्ते में अंंडे को शामिल करने से आपको दिन भर में एक्सट्रा कैलोरी लेने की जरूरत नहीं।

वजन घटाने के लिए अंडे सबसे अच्छा उपाय है। अंडे आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और इससे आपका पेट लम्बे समय तक भरा रहता है। अपने नाश्ते में अंडे को शामिल करने से आपको दिन भर में एक्सट्रा कैलोरी लेने की जरूरत नहीं पड़ती। कई लोग कहते हैं कि वजन घटाने के लिए अंडे खाना बहुत फायदेमंद होता है लेकिन वेट लॉस के लिए अंंडे बनाने के तरीके को बदलना पड़ता है। आइए, जानते हैं वेट लॉस के लिए अंडे कैसे बनाएं-

उबले अंडे

उबले अंडे तैयार करने के लिए सबसे आसान अंडा व्यंजनों में से एक है। ये प्रोटीन में उच्च और कैलोरी में कम हैं। हालांकि, अगर आपको वे बोरिंग लगते हैं, तो आप कुछ बारीक कटे हरे प्याज, धनिया पत्ती, अजवायन और लाल मिर्च के पाउडर छिड़क दें। आप पके हुए अंडे भी बना सकते हैं। इसके लिए अंडे को दो भागों में काट लें। जर्दी को निकाल लें और फिर थोड़ा दूध, पनीर और मसाले डालकर इसे मैश कर लें। अब इस स्वादिष्ट जर्दी-मिश्रण को अंडे की सफेदी के अंदर अच्छी तरह से भर दें।

पोच्ड एग 

पोच्ड अंडे एक शानदार तरीका है। इसे आप पांच मिनट में तैयार कर सकते हैं। हो सकता है कि आप एक भी पके हुए अंडे से संतुष्ट महसूस न करें, इसलिए आप स्वस्थ नाश्ते के लिए ब्राउन या मल्टीग्रेन ब्रेड के टुकड़े के साथ उनमें से दो को शामिल कर सकते हैं। एक अंडे को पोच करने के लिए, बिना जर्दी को तोड़े इसे एक छोटे कटोरे में खोलें। थोड़ा पानी उबालें और उसमें थोड़ा नमक और सिरका मिलाएं। अब अंडे को पानी में डाल दें। कुछ ही मिनटों में अंडा तैरने लग जाता है।

एग मील 

एक ओवन-सेफ बाउल लें और उसमें फेंटे हुए अंडे डालें। अब इसमें बारीक कटा प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च या अपनी पसंद की कोई भी सब्जी डालें। लाल मिर्च, अजवायन, काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक जैसे मसाले डालें। अब इसे ओवन में 5-10 मिनट तक बेक करें। आपके स्वादिष्ट अंडे तैयार हैं।

ऑमलेट उबालें

आप एक स्वादिष्ट आमलेट को बिना तेल की एक बूंद या मक्खन के टुकड़े के उबाल सकते हैं। इस रेसिपी को बनाने के लिए पानी को उबाल लें और इसमें थोड़ा सा सिरका मिलाएं। कुछ अंडों को स्वादानुसार नमक के साथ फेंटें और उबलते पानी में डाल दें। आप देखेंगे कि अंडे में एक लेयर बनेगी। इसे कुछ देर पकने दें और फिर निकाल लें। अब गार्निशिंग के लिए आप कुछ अजवायन, कटी हुई हरी मिर्च और हरा धनिया या अपनी पसंद का कोई भी हेल्दी टॉपिंग छिड़क सकते हैं। आपका कम कैलोरी वाला आमलेट पौष्टिक नाश्ते के लिए तैयार है।

Visit Website
Visit Website

Share this content:

Previous post

टेलीकॉम कंपनी भारती Airtel ने 5G स्पेक्ट्रम के लिए चार साल की किस्त का भुगतान किया, DOT को मिले इतने करोड़ रुपये

Next post

‘रूस से हमारा खून खरीद रहा है भारत, तेल की हर बूंद में मिला है लहू’, यूक्रेन के विदेश मंत्री ने की तीखी टिप्पणी

देश/दुनिया की खबरें