Cyber Fraud Online Fraud में गंवा दिए हैं लाखों-करोड़ों तो घबराएं नहीं, बस आप तुरंत डायल करें ये नंबर, वापस आ जाएंगे पैसे

Cyber Fraud

इंटरनेट के बढ़ते यूज के कारण साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) की घटनाएं भी लगातार बढ़ रही हैं। इसलिए ऑनलाइन पेमेंट और सोशल मीडिया का यूज सोच-समझकर करें। आपकी छोटी से गलती आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकती है:

इंटरनेट के बढ़ते यूज के कारण साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) की घटनाएं भी लगातार बढ़ रही हैं। इसलिए ऑनलाइन पेमेंट और सोशल मीडिया का यूज सोच-समझकर करें। आपकी एक छोटी से गलती आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकती है और आपको कंगाल बना सकती है। वैसे आज हम आपकी इसी परेशानी का हल लेकर आए हैं, हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) होने के बाद भी आपना पैसा वापस पा सकते हैं।

दरअसल साइबर फ्रॉड से निपटने के लिए गृह मंत्रालय ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया हुआ है, इस नंबर पर आप साइबर क्राइम से जुड़ी घटनाओं की शिकायत कर सकते हैं।

कहां और कैसे करें साइबर फ्रॉड के बारे में कंप्लेंट 

अगर आपके साथ भी ऑनलाइन फ्रॉड होता है तो आप तुरंत 155260 पर कॉल कर लें। इस नंबर पर कॉल करने के बाद आपके खोये हुए पैसे मिलने में भी आसानी होगी और साइबर ठगों पर कार्यवाही शुरू हो जाएगी।

यह हेल्पलाइन नंबर एक तरह से वर्चुअल पुलिस स्टेशन की तरह काम करती है। इस नंबर पर जब आप कॉल करें तो अपने साथ हुए सभी फ्रॉड सम्बंधित जानकारी दें। शिकायत मिलने के साथ ही फ्रॉड करने वाले व्यक्ति का बैंक अकाउंट फ्रीज कर दिया जाएगा। बैंक अकाउंट फ्रीज होने का सीधा सा मतलब है कि वो न उससे पैसे निकाल पाएगा और न ही जमा करवा पाएगा।

लेकिन ऐसा करने के लिए पहले आपको ऊपर दिए हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत करनी होगी। ऐसे में बहुत ज्यादा चांस है कि आपके पैसे भी वापस आ जाएं।
Visit website
Visit website

Share this content:

Previous post

उत्तराखंड के पिथौड़ागढ़ जिले के भारत-चीन बॉर्डर सहित प्रदेशभर में 167 सड़कें बंद, बारिश के बाद भूस्खलन से यातायात ठप

Next post

फ्लिपकार्ट की सेल में इससे सस्ता कहीं नहीं! 6.5 हजार रुपये में खरीदें LED TV, 10 हजार से कम में कई तगड़े ऑप्शन

देश/दुनिया की खबरें