Raksha Bandhan Katha Kahani : ऐसे हुई थी भाई- बहन के पावन त्योहार रक्षाबंधन की शुरुआत, पढ़ें राखी की ये पौराणिक कथा 2022

रक्षाबंधन

इस साल रक्षाबंधन को लेकर संशय की स्थिति बन रही है। ज्योतिष के जानकार पंडित मोहन कुमार दत्त मिश्र कहते हैं कि इसबार दो दिन पूर्णिमा का मान रहने से लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

v16-300x169 Raksha Bandhan Katha Kahani : ऐसे हुई थी भाई- बहन के पावन त्योहार रक्षाबंधन की शुरुआत, पढ़ें राखी की ये पौराणिक कथा 2022

Raksha Bandhan 2022 :  हर साल सावन मास में पूर्णिमा तिथि पर भाई- बहन का पवित्र त्योहार रक्षाबंधन मनाया जाता है। इस दिन बहन भाई को राखी बांधती है और भाई बहन को उपहार देता है और जीवनभर बहन की रक्षा करने का वचन भी देता है।

इस साल रक्षाबंधन को लेकर संशय की स्थिति बन रही है। ज्योतिष के जानकार पंडित मोहन कुमार दत्त मिश्र कहते हैं कि इसबार दो दिन पूर्णिमा का मान रहने से लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। रक्षाबंधन का त्योहार श्रावण पूर्णिमा को मनाया जाता है। परंतु, भद्रा का त्याग करके ही। निर्णय सिंधु के अनुसार हवाले से वे बताते हैं कि पूर्णिमा को दो भागों में बांटा गया है।

पहला व्रताय पूर्णिया और दूसरा स्नान दान पूर्णिमा। अगर सूर्योदय चतुर्दशी तिथि में हुआ हो। सूर्योदय के बाद पूर्णिमा का मान आरंभ हुआ हो और पूर्णिमा पूरे दिन एवं रात्रि तक रहता है तो वह व्रताय पूर्णिमा कहलाती है। शास्त्रों के अनसुार भद्रा में भुलकर भी रक्षा सूत्र नहीं बांधना चाहिए। भद्रा शनि की बहन हैं। जिस वजह से इस साल 12 अगस्त को रक्षाबंधन मनाया जाएगा।

Visit Website

Visit Website

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें