सावधान! कहीं मौसम का बदला मिजाज न कर दे तबीयत नासाज, विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

सावधान! कहीं मौसम का बदला मिजाज न कर दे तबीयत नासाज

अगर आप तापमान में हो रहे उतार-चढ़ाव के प्रति अभी पूरी तरह सजग नहीं हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि मौसम का बदला मिजाज तबीयत नासाज कर सकता है।

प्रदेश में शुष्क मौसम के बीच मौसम विभाग ने रविवार को अधिकतम व न्यूनतम तापमान में करीब 18 डिग्री सेल्सियस का अंतर रहने की संभावना जताई है। इससे सर्दी व फ्लू का प्रकोप बढ़ने के आसार भी बढ़ गए हैं। स्वास्थ्य के अनुकूल मौसम न होने के कारण मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है।

एक से दो डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है न्यूनतम तापमान

शनिवार को देहरादून का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक 27.0 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक 9.4 डिग्री सेल्सियस रहा। इसी प्रकार उधमसिंहनगर का अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौासम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि आने वाले तीन दिनों में प्रदेश का न्यूनतम तापमान कही-कहीं एक से दो डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है जबकि अधिकतम तापमान स्थिर रहने की संभावना है। जिससे दिन-रात के तापमान में 18 डिग्री सेल्सियस का अंतर रहने की सभावना है।

ऐसा मौसम स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक

रविवार को उच्च हिमालयी क्षेत्र में कहीं-कहीं दोपहर बाद हल्के बादल छाये रहने की संभावना है। मैदानी क्षेत्रों में सुबह एवं शाम को घना कोहरा पड़ने और पहाड़ों में सुबह के समय पाला पड़ने की संभावना है। उन्होंने बताया कि अक्सर ऐसा मौसम स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक माना जाता है।

गर्म कपड़े पहने रखें व खाने-पीने का विशेष ध्यान दें

इससे सर्दी, जुकाम आदि का प्रकोप बढ़ने का अंदेशा रहता है। वहीं जिला चिकित्सालय के वरिष्ठ फिजीशियन प्रवीन पंवार के अनुसार ऐसे मौसम में स्वास्थ्य के प्रति अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत है। शरीर के तापमान में एकरूपता बनी रहे इसके लिए गर्म कपड़े पहने रखें व खाने-पीने का विशेष ध्यान दें।

 

Share this content:

Previous post

केदारनाथ पैदल मार्ग पर तीर्थयात्रियों के लिए सौगात, रामबाड़ा में संग्रहालय व छोटी लिनचोली में बनेगा चिंतन स्थल

Next post

IMA POP में शामिल होने दिल्‍ली से देहरादून पहुंचे लड्डू गोपाल, किसी ने ली सेल्‍फी तो कोई एक टक निहारता रहा

देश/दुनिया की खबरें