आत्मसमर्पण करेंगे डोनाल्ड ट्रंप?: न्यूयॉर्क में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात, सड़कें ब्लॉक, जानें सबकुछ

ट्रंप पर एक पोर्न स्टार को भुगतान करने का आरोप सिद्ध हुआ है। एक ग्रैंड जूरी जांच ने उनके खिलाफ अभियोग की मंजूरी दी थी। ऐसे में वह आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति हैं।

अभियोजकों के सामने मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के संभावित आत्मसमर्पण को लेकर न्यूयॉर्क पुलिस ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पुलिस ने ट्रंप टॉवर के चारों ओर मेटल बैरिकेडिंग की है। इसके अलावा मैनहट्टन आपराधिक न्यायालय के पास सड़कों को ब्लॉक कर दिया है। पूर्व राष्ट्रपति को मंगलवार दोपहर कोर्टहाउस में पेश किया जाना है।

बता दें कि ट्रंप पर एक पोर्न स्टार को भुगतान करने का आरोप सिद्ध हुआ है। एक ग्रैंड जूरी जांच ने उनके खिलाफ अभियोग की मंजूरी दी थी। ऐसे में वह आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति हैं।

रिपब्लिकन सांसद मार्जोरी टेलर ग्रीन सहित शीर्ष समर्थकों का कहना है कि वे विरोध करने के लिए मंगलवार को न्यूयॉर्क जाएंगे। अदालत के एक अधिकारी ने कहा कि डाउनटाउन कोर्टहाउस, आपराधिक और सर्वोच्च न्यायालयों का घर, ट्रंप की अपेक्षित उपस्थिति से पहले कुछ अदालतों को बंद कर देगा।

शहर के लिए कोई विश्वसनीय खतरा नहीं
न्यूयॉर्क पुलिस विभाग (एनवाईपीडी) ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति के संभावित आत्मसमर्पण को लेकर शहर के लिए कोई विश्वसनीय खतरा नहीं था। ऑनलाइन उग्रवाद पर नजर रखने वाले साइट इंटेलिजेंस ग्रुप के मुताबिक, कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एल्विन ब्रैग और जूरी को बुलाया है, जिसने ट्रंप को फांसी देने का आरोप लगाया था।

ट्रंप के पिछला चुनाव जीतने का झूठा दावा करने के बाद, उनके समर्थकों ने छह जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल बिल्डिंग पर धावा बोल दिया, जिससे एक घातक दंगा भड़क गया था। हालांकि, ट्रंप के कई समर्थकों ने ऑनलाइन सार्वजनिक प्रदर्शनों के बारे में चेतावनी दी है। ट्रंप ने भी उनका अह्वान किया है। लेकिन, उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है।

एनवाईपीडी ने एक बयान में कहा, ‘विभाग जरूरत पड़ने पर कार्रवाई करने के लिए तैयार है और ये सुनिश्चित करेगा कि हर कोई शांतिपूर्वक अपने अधिकारों का प्रयोग करने में सक्षम हो।’ ट्रंप के एक सलाहकार ने कहा कि मंगलवार की सुबह अदालत में पहुंचने से पहले ट्रंप के फ्लोरिडा से सोमवार को न्यूयॉर्क जाने और ट्रंप टॉवर में रात बिताने की उम्मीद है।

कितने लोग पहुंचेंगे ये साफ नहीं
आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे पूर्व राष्ट्रपति का तमाशा बड़े पैमाने पर मीडिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए निश्चित था, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि क्या उनकी उपस्थिति बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों को आकर्षित करेगी। जबकि ट्रम्प एक मूल न्यू यॉर्कर हैं, उन्हें अपने गृहनगर में अधिक वोट नहीं मिले – शहर के 23% लोगों ने उन्हें 2020 में और 18% ने 2016 में वोट दिया था।

अदालत के एक अधिकारी ने बताया कि ट्रम्प के दोपहर 2:15 बजे कोर्ट पहुंचने की उम्मीद हैं। इससे कुछ ही समय पहले कोर्टहाउस की ऊपरी मंजिलों के कोर्ट रूम दोपहर 1 बजे बंद हो जाएंगे। अधिकारी ने यह भी कहा कि कोर्टहाउस से सड़क के पार एक इमारत में कई अदालती मामलों को स्थगित कर दिया जाएगा।

Share this content:

Previous post

कोविड जांच एवं वैक्सीनेशन में लाई जायेगी तेजीः डॉ. धन सिंह रावत चारधाम यात्रा में सख्ती से लागू होगी कोविड गाइडलाइन

Next post

Spicejet: स्पाइसजेट ने अपने कार्गो डिविजन के विभाजन का काम पूरा किया, जानें क्या है नया नाम?

देश/दुनिया की खबरें