IMD अलर्ट, बिपरजॉय पर उत्तराखंड मौसम का पूर्वानुमान, चार धाम यात्रा रूट पर सड़क पर गुजर सकती है रात

उत्तराखंड चार धाम यात्रा के शुभारंभ के साथ ही देश के कई राज्यों से तीर्थ यात्री दर्शन करने को पहुंच रहे हैं। केदानाथ-बदरीनाथ, गंगोत्री सहित चारों धामों में दर्शन करने पर मौसम पर बड़ा अपडेट है।

uk IMD अलर्ट, बिपरजॉय पर उत्तराखंड मौसम का पूर्वानुमान, चार धाम यात्रा रूट पर सड़क पर गुजर सकती है रात

उत्तराखंड चार धाम यात्रा के शुभारंभ के साथ ही देश के कई राज्यों से तीर्थ यात्री दर्शन करने को पहुंच रहे हैं। केदानाथ-बदरीनाथ, गंगोत्री सहित चारों धामों में दर्शन करने को जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में आईएमडी की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर उत्तराखंड में अलर्ट है।

दिल्ली-एनसीआर, यूपी, एमपी, राजस्थान सहित देश के अन्य राज्यों से उत्तराखंड चार धाम पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील है कि यात्रा पर जाने से पहले उत्तराखंड मौसम अपडेट जरूर ले लें।  तीर्थ यात्रियों से अपील है कि वह अपने गंतव्य में तय समय पर पहुंचने की कोशिश करें। भूस्खलन की वजह से हाईवे बंद होने पर तीर्थ यात्रियों की सड़कों पर रात गुजर सकती है।

उत्तराखंड में कई जगह सोमवार को आंधी चलने और बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने हरिद्वार, यूएसनगर, देहरादून, पौड़ी और नैनीताल जिलों में गर्जना के साथ बिजली चमकने, 80 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चलने और तेज बौछारों का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, देर शाम दून और मसूरी के कुछ इलाकों बारिश हुई।

मौसम केंद्र निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के मुताबिक नैनीताल, पौड़ी, पिथौरागढ़ एवं बागेश्वर जिलों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश की आशंका है, इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड में विपारजॉय तूफान के असर के चलते मौसम में यह बदलाव देखने को मिलेगा। 19 से 22 जून तक मौसम बिगड़ा रहेगा।

मौसम पता करके ही चार धाम यात्रा पर आएं: धामी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चार धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं से मौसम की पुख्ता जानकारी लेकर ही कार्यक्रम तय करने की अपील की है। सीएम धामी ने कहा कि मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’ का असर उत्तराखंड में भी देखा जा रहा है। सीएम ने बताया कि राज्य के मौसम में आए बदलाव को लेकर सभी एजेंसियों और संबंधित विभागों को सतर्क किया गया है। उन्होंने चारधाम यात्रा के लिए आने वाले लोगों से अपील की कि वे मौसम अनुकूल होने पर ही कार्यक्रम बनाएं।

ऐसी और ख़बरों के लिए यहाँ क्लिक करें

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें