कोई देवी-देवता नहीं, इस देश में है, महिलाओं से है खास कनेक्शन

दुनिया में विभिन्न देवी-देवताओं के मंदिर हैं. कहीं आपको किसी देवी की मूर्ति मिलेगी तो कहीं किसी देवता की. लेकिन जापान का एक मंदिर जरा हटके है. 600 साल पुराने इस मंदिर को टेकोजी मंदिर के नाम से जाना जाता है. यह एक अनोखा तलाक मंदिर है. यहां वो महिलाएं जाती हैं, जो अपने पतियों से परेशान हैं. पढ़कर आपको थोड़ा अजीब लगा होगा, लेकिन यह सच है.

इस मंदिर को मात्सुगोका टोकेई-जी के नाम से स्थापित किया गया था. यह मंदिर जापान के कामकुरा शहर के कानागावा प्रांत में स्थित है. यह ऐसी कई महिलाओं का आवास रहा है, जिन्होंने घरेलू हिंसा का दंश झेला है. यह बौद्ध मंदिर उस दौर का है, जब महिलाओं के कोई अधिकार नहीं होते थे. उस वक्त जापान में तलाक का कोई प्रावधान तक नहीं था.

क्यों इस मंदिर में आती थीं महिलाएं

साल 1285 में बौद्ध नन काकुसन शिदो-नी ने इस मंदिर की स्थापना की थी. जो महिलाएं  शादी में खुश नहीं होती थीं, वह इस मंदिर में आ जाती थीं. वक्त के साथ यह मंदिर एक सुरक्षित जगह और संस्था के तौर पर प्रसिद्ध हो गया. महिलाओं को लगने लगा कि यहां उनको सुरक्षा मिल सकती है. इसके अलावा अगर वह किसी घुटन भरे रिश्ते में हैं, तो उससे भी उनको स्वतंत्रता मिल सकती थी.

कुछ वक्त बाद टेकोजी मंदिर से आधिकारिक रूप से महिलाओं को तलाक का सर्टिफिकेट मिलने लगा. इसको सूफुकु-जी के नाम से जाना जाता है. इस सर्टिफिकेट से महिलाओं को शादी से कानूनी तौर पर आजादी मिली.

बेहद खूबसूरत है मंदिर

इस मंदिर की संरक्षित वास्तुकला की खूब तारीफ होती है. अंदर से यह मंदिर बेहद खूबसूरत बगीचों से घिरा हुआ है. यह मंदिर निस्वार्थ भाव से अपने काम में लगा है. लेकिन लोग इस मंदिर को काकेकोमी डेरा, संबंधों को तोड़ने वाली जगह और भगोड़ी महिलाओं का मंदिर या तलाक मंदिर के नाम से भी बुलाते हैं.

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें