उत्तराखंड के चार धामों के विद्यार्थियों को प्रयागराज में प्राथमिकता मिलेगी,

शिवगंगा डिग्री कॉलेज का औपचारिक उद्घाटन

उत्तराखंड के प्रयागराज में शिवगंगा डिग्री कॉलेज का विधिवत शुभारंभ हुआ है। इस विश्वविद्यालय में कला, विज्ञान और वाणिज्य के विषय पढ़ाए जाएंगे।शिवगंगा डिग्री कॉलेज को रज्जू भैया राजकीय विश्वविद्यालय, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश से सम्मानित किया गया है।

शिवगंगा डिग्री कॉलेज के प्रबंधक ने बताया कि इस कॉलेज की स्थापना का मुख्य उद्देश्य प्रयागराज, एक प्रमुख शिक्षा केंद्र, में अच्छी शिक्षा देना है। इसके अलावा, छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी तैयार करना लक्ष्य है।

Shiv Ganga डिग्री कॉलेज का उद्देश्य है कि आने वाली पीढ़ी को भारतीय संस्कृति के मूल्यों पर आधारित शिक्षा प्रदान करेगा।

9 फरवरी 2020 को प्रो. शिव सागर ओझा, पूर्व अध्यक्ष भूगोल विभाग इलाहाबाद विश्वविद्यालय, ने प्रयागराज-प्रतापगढ़ सीमा पर मऊआइमा में उच्च शिक्षा के लिए शिव गंगा डिग्री कॉलेज का उद्घाटन किया और भूमि पूजन किया। 23 जुलाई 2020 को कोरोना काल में प्रो. शिव सागर ओझा का निधन हो गया। उनकी धर्मपत्नी श्रीमती सीता ओझा, अध्यक्षा समाज एवं पर्यावरण विकास संस्था, ने अपने शिक्षा के लक्ष्य को पूरा किया। नतीजतन, प्रो राजेंद्र सिंह रज्जू भैया विश्वविद्यालय प्रयागराज ने जून 2023 में शिव गंगा डिग्री कॉलेज को स्वित्तपोषित योजना के रूप में मान्यता दी और संबद्बता दी।

चार धामों के छात्रों को वरियता मिलेगी।

उत्तराखंड के चार धाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के विद्यार्थियों को महाविद्यालय में प्रवेश में वरीयता मिलेगी। यह उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों में पारिवारिक भावना, एकता और मित्रता को बढ़ावा देगा। शिव गंगा डिग्री कॉलेज का लक्ष्य है आने वाली पीढ़ी को भारतीय संस्कृति पर आधारित शिक्षा देना।

Share this content:

Previous post

टीएचडीसीआईएल ने तकनीकी सेवाएं प्रदान करने के लिए एनएचएआई के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Next post

हाईकोर्ट ने आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति को तत्काल प्रभाव से हटाने का आदेश दिया क्योंकि नियुक्ति अवैध थी।

देश/दुनिया की खबरें