मानसून मतलब एलर्जी और संक्रामक बीमारियों का खतरा, शरीर के लिए ऐसे तैयार करें ‘सुरक्षात्मक ढाल’

0
1874
मानसून-मतलब-एलर्जी-और-संक्रामक-बीमारियों-का-खतरा-शरीर-के-लिए-ऐसे-तैयार-करें-सुरक्षात्मक-ढाल
मानसून-मतलब-एलर्जी-और-संक्रामक-बीमारियों-का-खतरा-शरीर-के-लिए-ऐसे-तैयार-करें-सुरक्षात्मक-ढाल


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

मानसून के दिनों में तेज बारिश और बार-बार तापमान में होते बदलाव के कारण कई प्रकार की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। यह परिस्थितियां कई प्रकार की एलर्जी और संक्रामक बीमारियों के जोखिमों को भी बढ़ाने वाली हो सकती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, नम वातावरण में सबसे ज्यादा जोखिम बैक्टीरिया-फंगल संक्रमण का होता है और इसके सबसे ज्यादा शिकार वे लोग होते हैं जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।

यही कारण है कि सभी लोगों को बरसात के मौसम में उन उपायों को करने की सलाह दी जाती है जिससे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाया जा सके। आप इसके लिए आहार में कुछ बदलाव करके शरीर के लिए सुरक्षात्मक ढाल तैयार कर सकते हैं, जो रोगजनकों के कारण होने वाले जोखिमों से आपको बचाने में मददगार हैं।

आइए जानते हैं कि किन चीजों के सेवन से शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है?

फलों का जरूर करें सेवन

मानसून के दिनों में फलों के सेवन को बढ़ाना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। विशेषतौर पर इन दिनों में आम भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं, जिससे शरीर को कई प्रकार से स्वास्थ्य लाभ मिल सकता है। आम, विटामिन-सी का बेहतर स्रोत है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। आम खाने से आयरन के अवशोषण में सुधार होता है और कोशिकाओं को क्षति से बचाने के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए इसे काफी लाभकारी फल माना जाता है।

गुनगुने पानी का करें सेवन

बरसात के इस मौसम में दूषित जल के कारण पेट से संबंधित कई बीमारियों के विकसित होने का खतरा भी रहता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, इससे बचाव के लिए पानी को गरम करें और फिर छानकर ठंडा करके ही सेवन करें। इसके अलावा सुबह गुनगुना पानी पीने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के साथ मौसम में बदलाव के कारण एलर्जी और गले के संक्रमण को कम करने में भी इससे लाभ पाया जा सकता है।

लौंग-काली मिर्च और दालचीनी से बना काढ़ा पिएं

काढ़ा आपके प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का सबसे कारगर पेय है। बरसात के दिनों में चूंकि संक्रामक रोगों का खतरा काफी बढ़ जाता है इसलिए काढ़ा का सेवन करके आप लाभ पा सकते हैं।  लौंग-काली मिर्च और दालचीनी  के साथ तुलसी के पत्ते से तैयार काढ़ा गले के खराश, रोग जनकों के दु्ष्प्रभाव को कम करने में आपके लिए सहायक है। इन मसालों में मौजूद पोषक तत्व बीमारियों से लड़ने के लिए आपकी शरीर को शक्ति प्रदान करते हैं।

रात में पिएं हल्दी वाला दूध

गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसका सेवन करना आपके लिए बहुत लाभकारी है। हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक पाया जाता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देने में बहुत लाभकारी है। दूध में हल्दी मिलाकर इसका सेवन करने से और भी लाभ हो सकते हैं। ये न सिर्फ आपको रात में अच्छी नींद लेने में मदद करती है साथ ही शरीर के दर्द और थकान को कम करने और इम्युनिटी को मजबूती देने में भी इसके लाभ हैं।