उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में बड़ा अपडेट, IMD का 13 में से आठ जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट; स्कूल बंद

uttarakhand weather

उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में बड़ा अपडेट सामने आया है। उत्तराखंड के आठ जिलों में 23 अगस्त से दो दिनों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। स्कूलों में छुट्टी की गई है।

उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में बड़ा अपडेट सामने आया है। उत्तराखंड के आठ जिलों में 23 अगस्त से दो दिनों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बाद देहरादून और पौड़ी जिले में स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में छुट्टी कर दी गई है।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के मुताबिक 23 और 24 अगस्त के लिए उत्तराखंड के आठ जिलों टिहरी, देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं 25 अगस्त को भी इन जिलों में भारी बारिश की आशंका है, जिसके चलते ऑरेंज अलर्ट रहेगा। इन जिलों में विशेष सतर्कता के लिए जिला प्रशासन एवं आपदा प्रबंधन को अलर्ट किया गया है। अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

देहरादून-पौड़ी के स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में आज छुट्टी
देहरादून। भारी बारिश के रेड अलर्ट को देखते हुए जिला प्रशासन ने देहरादून जिले के स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में आज अवकाश घोषित किया है। अपर जिला मजिस्ट्रेट की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर यह कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों के साथ ही कक्षा एक से 12 तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टी रहेगी।

देहरादून में तीन घंटे में 72.8 एमएम बारिश
देहरादून के रिस्पना पुल, आराघर चौक, हरिद्वार बाईपास, घंटाघर, आईएसबीटी इलाकों में भारी बारिश हुई। दून में सोमवार रात को तीन घंटे के भीतर 72.8 एमएम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार रात साढ़े आठ बजे मोहकमपुर स्टेशन पर साढ़े चार एमएम बारिश दर्ज की गई थी।

साढ़े 11 बजे 77.2 एमएम बारिश दर्ज हुई। तीन घंटे में 72.8 एमएम बारिश हुई। मंगलवार सुबह भी देहरादून के कई इलाकों में भारी बारिश हुई। मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के मुताबिक जौलीग्रांट में 78.2, रायवाला में 46.5, सहस्त्रधारा में 39.5 एवं आशारोडी में 16.5 एमएम बारिश दर्ज की गई।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें