Asia Cup 2023: टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा एशिया कप में नाम कर सकते हैं 5 बड़े रिकॉर्ड

0
762

30 अगस्त से शुरू होने वाले आगामी एशिया कप टूर्नामेंट में भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ 2 सितंबर को होने वाले मुकाबले के साथ करेगी.



उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

एशिया कप के शुरू होने का इंतजार सभी फैंस काफी बेसब्री के साथ कर रहे हैं. इस बार 50 ओवर फॉर्मेट में खेलने वाले इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया कप जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है. भारतीय टीम कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में खेलने उतरेगी. ऐसे में हम आपको 5 रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे जो रोहित शर्मा तोड़ सकते हैं.

रोहित शर्मा ने साल 2008 में पहली बार एशिया कप टूर्नामेंट में खेला था. रोहित ने अब तक एशिया कप में कुल 22 मुकाबले खेले हैं. ऐसे में उनके पास इस टूर्नामेंट में भारत की तरफ से सर्वाधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा, जो सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने 23 मैच एशिया कप में खेले हैं.

रोहित शर्मा ने एशिया कप में अब तक सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में 17 सिक्स के साथ चौथे नंबर पर है. उनके पास नंबर-1 पर पहुंचने का मौका इस टूर्नामेंट है, जो अभी 26 छक्कों के साथ शाहिद अफरीदी के नाम पर है. इसके लिए रोहित को 10 और छक्के लगाने होंगे.

एशिया कप के इतिहास में अब तक सिर्फ 2 बल्लेबाज ही 1000 रनों का आंकड़ा पार करने में कामयाब हो सके हैं. इसमें एक कुमार संगकारा और दूसरे सनथ जयसूर्या हैं. रोहित के पास तीसरा खिलाड़ी बनने का मौका आगामी टूर्नामेंट में है. रोहित अभी तक 745 रन एशिया कप में बना चुके हैं.

कप्तान रोहित के पास एशिया कप में अपने वनडे करियर के 10 हजार रनों का का आंकड़ा पूरा करने मौका होगा. रोहित अब तक 244 मैचों में 9837 रन बना चुके हैं. यदि रोहित यह कारनामा करने में कामयाब होते हैं तो वह सचिन, द्रविड़, गांगुली, धोनी और कोहली के बाद छठे भारतीय खिलाड़ी होंगे.

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा काफी आसानी के साथ छक्के लगाने की काबिलियत रखते हैं. इसी कारण वर्ल्ड क्रिकेट में रोहित के नाम तीनों फॉर्मेट में मिलाकर कुल 534 छक्के दर्ज हैं. अब रोहित के पास वर्ल्ड क्रिकेट में सर्वाधिक सिक्स लगाने का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है, जो क्रिस गेल के नाम है जिन्होंने कुल 553 छक्के लगाए हैं