विधानसभा अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने योजनाओं के लाभार्थियों को वितरित किए अनुदान चेक

कोटद्वार: पशुपालन और दुग्ध विकास मंत्री सौरभ बहुगुणा ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को वितरित किये अनुदान और पशुधन वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया”

पशुपालन विभाग, पौड़ी गढ़वाल, द्वारा कोटद्वार में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को अनुदान और पशुधन वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में विभागीय मंत्री सौरभ बहुगुणा और स्थानीय विधायक विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण ने भाग लिया।

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा और विधानसभा अध्यक्ष ने कोटद्वार में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को अनुदान के चेक वितरित किए। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष ने मंत्री के समक्ष विभिन्न प्रकार की मांगों को रखा, जिसपर कैबिनेट मंत्री ने स्वीकृति दी, और विधानसभा अध्यक्ष ने मंत्री जी का धन्यवाद और आभार व्यक्त किया।

पशुपालन विभाग:

  1. राजकीय पशु चिकित्सालय कलालघाटी कोटद्वार का उच्चीकरण, शल्य चिकित्सा कक्ष का निर्माण करने की योजना बनाई गई है।
  2. राजकीय कुक्कड़ प्रक्षेत्र कोटद्वार (पशुपालन विभाग) में नवीन हैचरी भवन का निर्माण और दीवारी निर्माण एवं पुराने भवन का जीर्णोद्धार किया जाना है।
  3. सनेह क्षेत्र में पंचायत भवन में संचालित पशु सेवा केन्द्र के लिए नवीन पशु सेवा केन्द्र का निर्माण किया जायेगा।
  4. सिगड्डी स्थित राजकीय पशु सेवा केन्द्र जो वर्तमान में रा.चिकित्सालय में संचालित हो रहा है को पूर्ण रूप से पशु चिकित्सालय में परिवर्तित किया जाएगा।
  5. पशु संगरोधक केन्द्र और प्रमाणीकरण सेवा (Quarantine Centre) का निर्माण किया जायेगा।
  6. कोटद्वार स्थित पशु चिकित्सालय में विभागीय आवास की मरम्मत और नवीन निर्माण कार्य किये जाएंगे।

डेयरी विकास विभाग:

  1. खुन्नीबगड़ कोटद्वार में संचालित दुग्धअवशीतन केन्द्र में दुग्ध एवं दुग्ध पदार्थों के निर्माण हेतु आवश्यक प्लान्ट, मशीनरी और सिविल कार्य कराये जाएंगे।

राजकीय प्रशिक्षण संस्थान:

  1. राजकीय प्रशिक्षण संस्थान (आई.टी.आई.) बलभद्रपुर, कोटद्वार स्थित भवन के प्रथम तल में 04 कक्षा-कक्षों का निर्माण किया जाएगा।

कौशल विकास:

  1. कौशल विकास के अंतर्गत संचालित रोजगारपरक विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जायेगा, और कोटद्वार विधान सभा क्षेत्र की महिलाओं और युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

मत्स्य पालन विभाग:

  1. विधान सभा क्षेत्र कोटद्वार के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में सामुहिक मत्स्य पालन आधारित योजनाओं को बढ़ावा दिया जायेगा।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें