“सीएम धामी ने लंदन में धमाल मचाया, 12 हजार करोड़ रुपये के MOU पर हस्ताक्षर किए”

“CM Dhami के लंदन और बर्मिंघम दौरे पर 12 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों पर हस्ताक्षर किए गए, जिनमें रोड शो और बैठकें शामिल थीं। मुख्यमंत्री ने शिक्षा, आइटी, स्वास्थ्य, और विनिर्माण क्षेत्र से जुड़े 250 से अधिक प्रतिनिधियों से मुलाकात की और उन्हें दिसंबर में होने वाले निवेशक सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।”

देहरादून, राज्य ब्यूरो। (CM Dhami in London) मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के ब्रिटेन दौरे के तीसरे दिन बर्मिंघम में हुए रोड शो में तीन हजार करोड़ के करार पर हस्ताक्षर किए गए। इनमें आगर टेक्नालॉजी के साथ लिथियम बैटरी प्लांट में निवेश के लिए 2000 करोड़ और कन्वेंशन सेंटर व इवेंट मैनेजमेंट का कार्य करने वाली कंपनी फिरा बार्सिलोना के साथ 1000 करोड़ के निवेश प्रस्ताव शामिल हैं।

इसके साथ ही इज माई ट्रिप के साथ भी दो करार किए गए। मुख्यमंत्री के ब्रिटेन दौरे पर लंदन और बर्मिंघम में हुए रोड शो और बैठकों में कुल 12 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों पर हस्ताक्षर किए गए। मुख्यमंत्री ने शिक्षा, आइटी, स्वास्थ्य व विनिर्माण क्षेत्र से जुड़े 250 से अधिक प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की। उन्होंने सभी को दिसंबर में आयोजित होने वाले निवेशक सम्मेलन में सम्मिलित होने के लिए आमंत्रित किया।

“मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी वर्तमान में ब्रिटेन दौरे पर हैं, जो वैश्विक निवेशक सम्मेलन को आमंत्रित करने का उद्देश्य रखते हैं। इस दौरान, उन्होंने लंदन और बर्मिंघम में रोड शो का आयोजन किया और निवेशकों को राज्य में निवेश के लिए आमंत्रित किया। बर्मिंघम में निवेशकों से बातचीत करते समय मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड की शांतिपूर्ण वादियों और व्यवसाय के लिए अनुकूल वातावरण इसे अन्य स्थानों से अलग बनाता है। प्रदेश में होने वाले वैश्विक निवेश सम्मेलन की थीम ‘पीस टू प्रोस्पेरिटी’ है।”

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से कुछ ही दूरी पर है। बेहतर रोड, रेल और एयर कनेक्टिविटी से सीधा जुड़ा है। ऐसे में उत्तराखंड में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। इस दौरान हुए विभिन्न निवेश करार में उत्तराखंड की ओर से सचिव उद्योग विनय शंकर पांडेय ने करार पर हस्ताक्षर किए। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने बर्मिंघम में भारत के प्रमुख काउंसलर को भी धन्यवाद दिया। इस अवसर पर सचिव मुख्यमंत्री आर मीनाक्षी सुंदरम और महानिदेशक उद्योग रोहित मीणा भी मौजूद थे।

उत्तराखंड के प्रवासी भाइयों से हुए खुश

राज्य ब्यूरो, देहरादून मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वैश्विक निवेशक सम्मेलन को लेकर लंदन में आयोजित रोड शो में सहयोग के लिए वहां रह रहे प्रवासी भारतीयों, खासतौर पर प्रवासी उत्तराखंडियों का आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि विदेश में रहकर भी वे अपनी संस्कृति से जुड़े हुए हैं। उन्हाेंने कहा कि अपनी मेहनत से उत्तराखंड के प्रवासी भाइयों ने अपना खास स्थान बनाया है।

अपने ब्रिटेन दौरे के अंतिम दिन गुरुवार को मुख्यमंत्री कहा कि जिस अपनत्व भाव से उनका स्वागत किया गया, उससे वे भाव विभोर हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विश्व के सभी देशों में रह रहे भारतीयों में गौरव की भावना बढ़ी है।

“विदेश में रहने वाले उत्तराखंड के प्रवासी भाई-बहनों को राज्य के ब्रांड एंबेसडर कहा गया। मुख्यमंत्री ने ब्रिटेन के दौरे को बहुत सफल बताया है और 12 हजार करोड़ रुपये के MOU के साथ निवेशकों के साथ महत्वपूर्ण चर्चा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड के प्रति विशेष लगाव है, जिनके नेतृत्व और मार्गदर्शन में राज्य का विकास हुआ है। राज्य सरकार ने 27 नीतियां तैयार की हैं और लैंड बैंक की योजना बनाई है। मुख्यमंत्री ने निवेशकों से उत्तराखंड में निवेश करने की प्रोत्साहक बात कही और उन्होंने आग्रह किया कि राज्य सरकार हर प्रकार का सहयोग निवेशकों और उद्यमियों को प्रदान करेगी।”

Share this content:

Previous post

Uttarakhand: उत्तराखंड बनेगा वैश्विक पर्यटन स्थल, सीएम धामी ने 4800 करोड़ रुपये के निवेश पर हस्ताक्षर किए

Next post

“मंत्री डॉ. प्रेमचंद अग्रवाल ने ग्रामसभा श्यामपुर के खेरीखुर्द में, 55.97 लाख रुपए की लागत से, 0.815 किमी लंबे विभिन्न आंतरिक मार्गों के भूमि पूजन किया और निर्माण कार्य शुरू करवाया।”

देश/दुनिया की खबरें