Jan Ashirwad Yatra: शिवराज ने कहा, “आपने हमें प्यार दिया, और हमने विकास किया है,” जबकि CM धामी ने कहा, “सरकार ने अपने संकल्पों को पूरा किया है।”

सागर जिले के खुरई में महाकोशल क्षेत्र की जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनसभा को संबोधित किया। इस सभा में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और प्रदेश के मंत्री भूपेंद्र सिंह भी उपस्थित थे।

खुरई और प्रदेश की जनता ने भारतीय जनता पार्टी को भरपूर प्यार और आशीर्वाद दिया है। हमने इस प्यार का सदैव समर्थन किया है और कोई कसर नहीं छोड़ी। हमारी सरकार ने “सबका साथ, सबका विकास” के मंत्र के साथ कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स को पूरा किया है, जैसे कि 100 बिस्तरीय अस्पताल, 37 करोड़ 19 लाख की अधोसंरचना काम, 61 करोड़ सात लाख की विद्युत परियोजना, 32 करोड़ 31 लाख की खिमलासा विद्युत परियोजना, और 40 करोड़ नौ लाख की चुरारी जलाशय परियोजना। आपने हमें प्यार दिया और हमने विकास किया है। आगे भी, हम इस सफलता की ओर बढ़ते रहेंगे, लेकिन क्या कोंग्रेस ऐसा कर सकेगी, यह एक सवाल है जिसे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुरई में महाकोशल क्षेत्र की जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान सोचते हुए कहा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इतने वर्ष तक कांग्रेस सत्ता में रही, उसने मध्यप्रदेश की क्या हालत करी दी थी? गड्ढों में सड़क है या सड़क में गड्ढे, पता नहीं चलता था। जब सागर आना होता था, तो रोड से नहीं, रेल से बीना होकर आते थे। भाजपा की सरकार ने प्रदेश को आबाद करने और विकास के रास्ते पर लाने का काम किया। 15 महीनें के लिए प्रदेश में कमलनाथ सरकार आई थी। उस दौरान कमलनाथ-दिग्विजय सिंह ने सारी योजनाएं बंद कर दी। मेरे भांजे-भांजियों के लैपटॉप छीन लिए, साइकिलें छीन ली। संबल योजना बंद कर दी, मजदूर बहन को बच्चे के जन्म के पहले 12,000 मैं देता था, वह बंद कर दिए। तीर्थ दर्शन योजना बन्द कर दी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के नाम नहीं भेजे, जल जीवन मिशन शुरू नहीं किया और आवास योजना के मकान लौटा दिए, शर्म नहीं आती तुम्हे? कांग्रेस की सरकार ने जनता के साथ छल और धोखा किया है। लेकिन भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने आते ही सारी योजनाएं फिर प्रारंभ कर दी।

सीएम शिवराज ने कहा, बेटा-बेटी दूसरे गांव पांचवीं पास करके छठवीं में स्कूल जाएं, तो 4500 रुपये साइकिल के खाते में दिए। आठवीं पास करके नौवीं में जाए फिर 4500 डाले, अगर 12वीं में 75 प्रतिशत लेकर आए तो मामा ने फिर से लैपटॉप दिलवाए। हायर सेकेंडरी स्कूल में जो पहले नंबर पर आए उनको स्कूटी दिलाने का काम भी भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने किया है। सीएम चौहान ने कहा कि गरीब के बेटे डॉक्टर, इंजीनियर न बन पाएं, इसके लिए भी कांग्रेस ने छल किया और मेडिकल, इंजीनियरिंग की पढ़ाई अंग्रेजी में होती रही। गांव के, गरीबों के और किसानों के बेटे-बेटी अंग्रेजी नहीं जानते, इसलिए सिर्फ बड़े लोगों के बेटे-बेटी ही डॉक्टर, इंजीनियर और प्रोफेसर बनते रहे। लेकिन हमने मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में शुरू कर दी है, अब गरीबों के बेटा-बेटी भी डॉक्टर, इंजीनियर बन सकेंगे। हमने सरकारी स्कूलों के बच्चों को मेडिकल में पांच प्रतिशत आरक्षण का फैसला किया है। साथ ही हम यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि गरीब बच्चों की मेडिकल, इंजीनियरिंग की फीस सरकार भरेगी।

हम सरकार नहीं, परिवार चलाते हैं
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम सरकार नहीं, परिवार चलाते हैं। एक तरफ हम विकास कर रहे हैं, तो दूसरी तरफ जनता के कल्याण के प्रयास भी कर रहे हैं। क्या कभी लाडली बहना जैसी किसी योजना के बारे में सुना था? लाडली बहनों के खाते में सीधे हर महीने हजार रुपये आ जाएंगे। मुझे बहनों की तकलीफ पता है। अगर किसी बहन को हजार रुपये की भी जरूरत पड़ जाती थी, तो हाथ फैलाना पड़ता था। बेटा-बेटी अगर मां से कपड़े दिलाने की जिद कर बैठें, तो मां की आंखों में आंसू आ जाते थे। इसलिए हमने तय किया कि हर महीने अपनी बहनों के खाते में 1000 रुपये डालेंगे और मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना चालू की। मेरी बहनों ये पैसा नहीं है, मैंने तुम्हें मान दिया है, सम्मान दिया है, तुम्हारा हक दिया है। अब बहने ही बताती हैं कि अब तो घर वालों की नजर भी बदल गई है। सास भी बड़े प्रेम से बोल रही है। पतिदेव पूछते हैं कि पप्पू की मम्मी कैसी हो, पैसे आ गए की नहीं आए? सचमुच में इस योजना से बहनों की जिंदगी बदल गई। कई बहनों ने तो छोटे-मोटे काम शुरू कर दिए हैं। किसी ने सिलाई मशीन ले ली, किसी ने सब्जी की दुकान लगा ली। लाडली बहना केवल योजना नहीं है, एक सामाजिक क्रांति है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि लाडली बहना अब रुकने वाली नहीं, हजार के अब 1,250 रुपये हो गये हैं। आगे 1500 करूंगा। फिर 1750, 2000, 2250, 2500, 2750 और अंत में 3000 रुपये करेंगे। उन्होंने कहा कि मेरी एक करोड़ 32 लाख बहनें हैं। कुछ बहनें कह रही हैं भैया हम रह गए, उन्हें भी योजना में शामिल करेंगे।

हम पैसे दे रहे, कांग्रेस को हो रहा दर्द
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम बहनों को पैसे दे रहे हैं, तो कांग्रेस को बड़ा दर्द हो रहा है। आज दिग्विजय सिंह ने ट्वीट करके हमारे वित्त विभाग के अफसरों को धमकाया कि पैसे का इंतजाम कहां से कर रहे हो? क्योंकि जब उनकी सरकार थी, तो कमलनाथ रोते ही रहते थे, क्या करूं मेरे पास पैसे ही नहीं है। मामा ने खजाना खाली कर गया है। लेकिन मैं कह रहा हूं अगर पैसे ही नहीं है तो काहे मुख्यमंत्री बन गये भैया? लेकिन मामा कहता है कि चिंता मत करो। मेरे पास पैसा ही पैसा है, पैसे की कोई कमी नहीं है। हमारे पास पैसे हैं, तो ला रहे हैं। जलने वाले जला करें, हम रुकने वाले नहीं है।

रोटी, कपड़ा, मकान का इंतजाम कर रही भाजपा की सरकारें
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि भाजपा की सरकारें रोटी, कपड़ा, मकान, पढ़ाई, दवाई, रोजगार का इंतजाम कर रही हैं। प्रधानमंत्री जी निःशुल्क राशन देते हैं। जिन लोगों के पास प्लाट नहीं थे, हमने उनके लिए मुख्यमंत्री भू आवासीय अधिकार योजना बनाई। प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची के अनुसार हमने 44 लाख मकान बना दिए। लेकिन कई लोग रह गये। उनके लिए हमने सीएम आवास योजना बनाई और उसके फॉर्म भी भरे जा रहे हैं। जो कच्चे घर में रह रहे हैं, कच्ची टपरिया में रह रहे हैं, पांच एकड़ से कम जिनकी असिंचित जमीनें हैं, ढाई एकड़ तक सिंचित जमीन है और जो इनकम टैक्स नहीं देते, वह अगर कच्चे झोपड़ी में रह रहे हैं, तो उनको पक्का मकान दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने दी अस्पताल और कॉलेज की सौगातें
सभा के दौरान मुख्यमंत्री ने खुरई में अस्पताल की क्षमता 150 बिस्तर की करने की घोषणा की। बरोदिया में कॉलेज और बांधवी में आईटीआई शुरू करने की भी घोषणाएं की। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जिले के बीना में पेट्रोलियम कांपलेक्स की स्थापना के लिए 50 हजार करोड़ का निवेश आ रहा है। इससे 2,15000 बच्चों को रोजगार मिलेगा। इस इलाके की तस्वीर बदल जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल से बीना-खुरई-सागर तक इंडिस्ट्रयल कॉरिडोर बनाया जाएगा। सरकारी जमीनों को उद्योगों की स्थापना के लिए देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं यहां के युवाओं से अपील करता हूं कि तुम भी इंडस्ट्रीज लगाओ और मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत तुमको लोन मिलेगा, इसकी गारंटी हम लेंगे और ब्याज के लिए सब्सिडी भी देंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने सभा के दौरान 68 करोड़ की परियोजना का शिलान्यास भी किया।

भाजपा की सरकार ने हटाई 370, राम मंदिर का हो रहा निर्माण : पुष्कर सिंह धामी
सभा को संबोधित करते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्रr नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने अपने सभी संकल्प पूरे किए हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने संकल्प लिया था कि राम मंदिर बनायेंगे। यह संकल्प अब पूरा होने की ओर है और अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। चाहे 370 हटाने की बात हो या श्रीनगर के लालचौक पर तिरंगा फहराने की बात, भाजपा ने अपने सभी संकल्प पूरे किए हैं।

कांग्रेस के ठगबंधन से सावधान रहें
पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों का जो ठगबंधन है, उससे सावधान रहने की जरूरत है। ठगबंधन में शामिल कई नेता सनातन धर्म पर हमले कर रहे हैं। वो सनातन को बीमारी बताकर उसे खत्म करने की बात करते हैं। धामी ने कहा कि सनातन को खत्म करने बड़े-बड़े औरंगजेब आए और चले गए, लेकिन सनातन को नहीं मिटा सके। उन्होंने कहा कि ठगबंधन के ज्यादातर नेता भ्रष्टाचार के मामलों में लिप्त रहे हैं, इसलिए उन्हें ‘भारत’ शब्द से चिढ़ है।

कांग्रेस ने कर दी थी प्रदेश की दुर्दशा
धामी ने कहा कि कांग्रेस की सरकार के समय मध्यप्रदेश की सड़कों की हालत बहुत ख़राब थी। पता ही नहीं चलता था कि सड़क पर गड्ढे हैं, या गड्ढों में सड़क है। लेकिन 2003 के बाद मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार बनी और प्रदेश के विकास को गति मिली। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पर भरोसा मत करना उसने हर वर्ग को छला है। किसानों से दो लाख का कर्ज़ माफ़ करने को कहा था, लेकिन क्या किसानों का कर्ज़ माफ़ हुआ? युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने को कहा था, लेकिन किसी को मिला क्या?

जो विकास कांग्रेस 60 सालों में नहीं कर पाई, वो भाजपा ने कर दिखाया : भूपेंद्र सिंह
आमसभा को संबोधित करते हुए प्रदेश सरकार के मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी मध्यप्रदेश के लिए वरदान हैं। जो विकास कांग्रेस 60 सालों में नहीं कर पाई वह भाजपा सरकार की सरकार ने कुछ ही सालों में कर दिखाया है। उन्होंने कहा कि खुरई में बीना रिफाइनरी का काम भाजपा शासन काल में शुरू होकर 70 प्रतिशत पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने बीना में जिस पेट्रोकेमिकल कांपलेक्स का भूमिपूजन किया है, उससे क्षेत्र में उद्योगों का विकास होगा। इस दृष्टि से हमारी सरकार बीना-सागर औद्योगिक कॉरिडोर बनाने जा रही है। भूपेंद्र सिंह ने कहा कि इस क्षेत्र में विकास का सिलसिला चलता रहे, इसके लिए हमारे मुख्यमंत्री आपका आशीर्वाद लेने आए हैं।

सभा के दौरान युवा मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं यात्रा के सह प्रभारी अभिलाष पाण्डेय, जिला अध्यक्ष गौरव सारोठिया, विधायक नरयावली प्रदीप लारिया, विधायक बीना महेश राय, जिला उपाध्यक्ष लक्ष्मण सिंह, अश्विनी राय, नपा अध्यक्ष जमुनाप्रसाद अहिरवार, जन आशीर्वाद यात्रा प्रभारी सुखदेव मिश्र, जिला मीडिया प्रभारी श्रीकांत जैन मंचासीन रहे।

Share this content:

Previous post

श्री केदारनाथ धाम में गणेश चतुर्थी का धूमधाम से आयोजन किया गया, और इस अवसर पर शोभा यात्रा के साथ ही श्री केदारनाथ मंदिर के द्वार पर गणपति पूजा की गई।

Next post

07 और 08 अक्टूबर को हल्द्वानी में श्रीअन्न महोत्सव का आयोजन होगा, जिसमें गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे।

देश/दुनिया की खबरें