“कोदा झिंगोरा से उत्तराखंड को आत्मनिर्भर बनाएंगे: गणेश जोशी”

रुद्रपुर/पंतनगर, 21 सितंबर : कृषि मंत्री गणेश जोशी ने गुरुवार को एक कार्यक्रम में कहा कि वे उत्तराखंड को कोडा झिंगोरा बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। राज्य के निर्माण में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है, और मातृशक्ति समाज में महत्वपूर्ण योगदान कर रही है।

आज, कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री गणेश जोशी ने पंतनगर विश्वविद्यालय के रतन सिंह प्रेक्षागृह में आयोजित “महिला किसान और महिला दैनिक मजदूरों के पलायन” नामक संगोष्ठी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर, उन्होंने महिला किसानों और महिला दैनिक मजदूरों के पलायन से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा की और महिला सशक्तिकरण के महत्व पर बात की।

मंत्री ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम की सभी महिलाओं को बधाई दी और कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों महिलाओं के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं।

वे बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की थी और आज बेटियां विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।

उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में कैप (कृषि प्रौद्योगिकी और प्रबंधन) के माध्यम से 25,000 से अधिक किसानों को जोड़ा गया है, जिससे 95 करोड़ टर्न ओवर हुआ है।

मंत्री ने कहा कि पंचायत में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत की आरक्षण बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया गया है और इसके बाद भी महिला समूहों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें प्रशिक्षण दिया जाता है।

उन्होंने इस दौरान महिला किसानों के स्टॉल्स की भी जाँच की।

मंत्री ने कहा कि महिलाएं कृषि क्षेत्र के संचालन और प्रबंधन में भूमिका निभाती हैं और वे स्व-रोजगार, अवैतनिक सहायता या मजदूरी श्रमिक के रूप में काम करने वाली महिलाओं का अधिक योगदान कर रही हैं।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें